20.6 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

राजस्थानी स्वास्थ्य वार्ता ‘कोरोना वायरस सूं बचाव’ आयोजित

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर abhayindia.com ‘कोरोना वायरस सूं बचाव खातर मास्क रो प्रयोग करो, आपणै हाथां नै थोड़ी-थोड़ी ताळ सूं साबुन या सेनिटाइजर सूं साफ करता रैवो, लोगां सूं मिलती वेळा दो गज रो आंतरो राखो अर सार्वजनिक स्थानां पर नीं थूको।’

Ad class= Ad class= Ad class=
ये विचार मंगलवार को राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी, बीकानेर की तरफ से अकादमी कार्यालय में आयोजित राजस्थानी भाषा में स्वास्थ्य वार्ता ‘कोरोना वायरस सूं बचाव’ में इंडियन मेडिकल ऐसोसियेशन बीकानेर सिटी ब्रांच के अध्यक्ष डाॅ. मोहम्मद अबरार पंवार ने रखे।
डाॅ. पंवार ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में कोरोना से बचाव ही उपचार है। अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, बुखार, सूखी खाँसी या सांस लेने में तकलीफ हो तो वह तुरंत अस्पताल में दिखाये। अपने आंख, नाक और मुंह को छूने से और दूसरों से हाथ मिलाने से बचें । उन्होंने कहा कि बाजार से लाये गए सामान को घर में रखने से पहले अच्छी तरह साफ करें। आवश्यकता इस बात की है कि राज्य सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करें।
इस तरह से मजबूत करें इम्यूनिटी
डाॅ. पंवार ने बताया कि इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत करने के लिए खाने में विटामिन सी युक्त ताजी सब्जियों व फलों तथा हल्दी, जीरा, धनिया आदि मसालों का प्रयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि यथासंभव गर्म पानी का सेवन किया जाये। इसके साथ ही तनाव से बचें, नियमित व्यायाम करें व पर्याप्त नींद लें।

बीकानेर : अनुशासित बाजार की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किया प्रेरित

अकादमी सचिव शरद केवलिया ने बताया कि कोरोना के प्रति आमजन को जागरुक करने के लिए 30 जून तक चलाये जा रहे प्रदेशव्यापी जागरुकता अभियान के तहत अकादमी द्वारा अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। मंगलवार को एक नवाचार के रूप में राजस्थानी भाषा में स्वास्थ्य वार्ता आयोजित की गई।

Ad class= Ad class=
कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोग्रामर अमन पुरी ने किया तथा आभार कनिष्ठ लेखाकार अनुराधा स्वामी ने व्यक्त किया। केवलिया ने डाॅ. पंवार को जागती जोत पत्रिकाएं व अपना कहानी संग्रह भेंट किया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नियमों की पालना की गई।  इस अवसर पर डाॅ. पंवार ने उपस्थित लोगों को कोविड-19 जागरुकता अभियान के तहत ‘कोरोना वाॅरियर्स शपथ’ भी दिलवाई। इस अवसर पर कानसिंह, गुलाब सिंह, मनोज मोदी, मोहित सहित अकादमी कार्मिक व आमजन उपस्थित थे।

बीकानेर : बीछवाल और करणी इंडस्ट्री में ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 24-24 करोड़ स्वीकृत

बीकानेर : ई-मित्र संचालकों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज

बीकानेर : फरार घोषित हिस्ट्रीशीटर को पुलिस ने दबोचा

कोरोना संक्रमित मरीज की मौत का मामला गरमाया, ये हो रही मांग, देखें वीडियो…

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles