बीकानेर : गुमशुदा बच्चे को दिलाया आश्रय, रेलवे चाइल्ड लाइन की पहल…

बीकानेर abhayindia.com रेलवे स्टेशन पर भटकते हुए पहुंचने वाले बच्चों के लिए रेलवे चाइल्ड लाइन संस्थान सक्रियता से कार्य कर रही है। संस्था के कार्यकर्ता गुमशुदा बच्चों को उनके परिवार तक पहुंचने में भी मददगार बन रहा है।

बीकानेर रेलवे चाइल्ड लाइन के इस्माईल दाऊदी ने बताया कि लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को जीआरपी पुलिस को छ:वर्षीय बालक अकेले फिरते हुए मिला था। इसकी सूचना चाइल्ड हेल्प लाईन 1098 (रेलवे) के माध्यम से ओम प्रकाश रामावत को दी, इसके बाद चाइल्ड लाइन समन्वयक सरिता राठौड़ के आदेशानुसार बीकानेर रेलवे चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य सुनील विश्नोई ने बच्चे को लालगढ़ जीआरपी पुलिस से अपने संरक्षण में लेकर रेलवे चाइल्ड लाइन कार्यालय पहुंचाया।

जहां पर इस्माईल दाउदी ने बच्चे से उसके परिवारजन के बारे में काउंसिलिंग की तो, बच्चे ने अपना नाम जनक पुत्र कैलाश निवासी-एमपीएस स्कूल के पास, 7 एलसी गांव जैतसर, तहसील विजयनगर जिला श्रीगंगानगर का बताया। उसके अनुसार वो अपने किसी रिश्तेदार की शादी समारोह से वापसी के समय ट्रेन में यात्रा के दौरान अपने पिता से बिछड़ गया था। समन्वयक सरिता राठौड़ के निर्देश पर विशाल सैनी की ओर से बालक को बाल कल्याण समिति अध्यक्ष किरण सिंह तंवर के समक्ष पेश किया और बच्चे को उनके परिवार के आने तक किशोर गृह में अस्थायी आश्रय दिलवाया गया है।
दाऊदी के अनुसार उसके परिजनों से सम्पर्क कर लिया गया है। बीकानेर आने पर बच्चे को सुपुर्द कर दिया जाएगा।