गहलोत सरकार ने “प्रशासन शहरों के संग” अभियान से पहले दी ये छूट…

Ashok Gehlot CM Rajasthan
Ashok Gehlot CM Rajasthan

जयपुर Abhayindia.com प्रदेश की गहलोत सरकार ने “प्रशासन शहरों के संग” अभियान से पहले जनता के लिए राहतों की बारिश की है। मकानों के बकाया पर ब्याज व जुर्माना में शत-प्रतिशत छूट के साथ ही भू-रूपांतरण, उप विभाजन जैसे कार्यों पर ब्याज दर में कटौती की गई है। सरकार की ओर से जारी आदेशों के तहत आवासन मंडल, विकास प्राधिकरण और न्यास की ओर से आवंटित ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी ए के मकानों की बकाया किश्त और बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व जुर्माना में शत-प्रतिशत छूट दी जाएगी। यह छूट 31 मार्च, 2022 तक लागू होगी। इस 15 सितबंर से यह छूट मिलना शुरू होगी। पहले छूट की अवधि 31 जुलाई को खत्म हो गई थी। इसी तरह भू-रूपांतरण, भूखंड आवंटन, उपविभाजन व पुनर्गठन, भवन विनियम और टाउनशिप नीति से संबंधित प्रक्रियाओं में ब्याज को घटाया गया है। अब तक 15 या 12 प्रतिशत ब्याज लगता था, जिसे घटाकर नौ प्रतिशत कर दिया गया है। प्रशासन शहरों के संग अभियान को देखते हुए विभाग ने अभियान अवधि में पुनर्ग्रहण शुल्क में 60 प्रतिशत की राहत दी है। इस राहत के साथ यह शुल्क जमा करवाकर 31 मार्च, 2022 तक निर्माण अवधि को बढ़ाया जा सकेगा। विभाग की ओर से भूखंड पर तय अवधि में निर्माण नहीं करने पर यह शुल्क लगाया जाता है। भवन निर्माण अनुज्ञा अवधि में इसी अनुसार बढ़ोतरी मानी जाएगी। निर्माण अवधि बढ़ाने की यह छूट पहले इस 31 दिसंबर तक लागू थी। मंत्री शांति धारीवाल की मंजूरी के बाद यूडीएच ने यह आदेश जारी किए हैं।

डॉ. कल्‍ला, भाटी और अग्रवाल आएंगे बीकानेर

बीकानेर Abhayindia.com ऊर्जा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला शुक्रवार रात्रि 9:45 बजे रेल मार्ग द्वारा जयपुर से प्रस्थान कर शनिवार प्रातः 4:20 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। ऊर्जा मंत्री शनिवार को बीकानेर में स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा रात्रि 11.30 बजे रेल मार्ग द्वारा प्रस्थान कर रविवार सुबह जयपुर पहुंचेंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी बीकानेर दौरे पर

बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी आज सायं 6 बजे जयपुर से राजकीय वाहन से प्रस्थान कर रात्रि 11 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी शुक्रवार को प्रातः 9 बजे बीकानेर से प्रस्थान कर 10 बजे देशनोक पहुचेंगे। जहां वे प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक देशनोक नगरपालिका क्षेत्र में नगरपालिका देशनोक द्वारा नवनिर्मित विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे तथा इसके बाद दोपहर 2.30 बजे बीकानेर में अन्य विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री शनिवार को प्रातः 9.30 बजे महारानी सुदर्शना राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे व प्रातः 11.30 बजे शिवबाड़ी चौराहा स्थित प्रजापति छात्रावास में सेवा संस्थान राजस्थान के संरक्षक डूंगरराम गेदर के 55 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित रक्तदान शिविर में शिरकत करेंगे। मंत्री भाटी सुरधना चौहानान में दोपहर 1 बजे देदाजी जुझार सेवा समिति प्रांगण में विधायक निधि कोष से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण करेंगे व दोपहर 3 बजे बीकानेर व कोलायत के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी रविवार को सुबह 11 बजे कोलायत में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की पेयजल योजना का लोकार्पण करेंगे व दोपहर 12.30 बजे कोलायत पंचायत समिति के द्वारा नवनिर्मित  विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल बीकानेर के दो दिवसीय दौरे पर

बीकानेर। अतिरिक्त मुख्य सचिव, खान एवं पेट्रोल विभाग डॉ. सुबोध अग्रवाल शुक्रवार को सुबह 9 बजे सड़क मार्ग से प्रस्थान कर दोपहर 2 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। डॉ. अग्रवाल जिला कलक्ट्रेट सभागार में खान मंत्री की अध्यक्षता में बीकानेर संभाग के माइंस एसोसिएशन व अधिकारियों के साथ होने वाली बैठक में भाग लेंगे। वे शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक बीकानेर शहर के आस पास के खनिज क्षेत्रों का दौरा करेंगे तथा दोपहर 2 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।                    

सीएम गहलोत को सता रही यह चिंता, अधिकारियों को दिए निर्देश…

जयपुर Abhayindia.com प्रदेश के कई जिलों में अल्प वर्षा के चलते फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इसे लेकर मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा है कि फसलों को हुए नुकसान को लेकर राज्‍य सरकार गंभीर है। उन्‍होंने निर्देश दिए हैं कि राजस्व विभाग, कृषि विभाग तथा इंश्योरेंस कंपनी संयुक्त रूप से सर्वे कर किसानों को हुए नुकसान का आंकलन करे। इसके आधार पर प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए फसल बीमा योजना के तहत मुआवजे की कार्यवाही की जाए। गहलोत ने अल्पवर्षा वाले जिलों में पेयजल, चारा डिपो, पशु शिविर आदि के लिए अभी से समस्त अग्रिम तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने मंगलवार को जिला कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा कर वर्षा की कमी के कारण फसलों में खराबे की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर खराबा हुआ है, वहां सर्वे एवं गिरदावरी की कार्यवाही जल्द से जल्द पूरी करवाकर रिपोर्ट भिजवाएं ताकि किसानों को शीघ्र राहत दी जा सके।

आपको बता दें कि सीएम गहलोत एंजियोप्लास्टी के बाद अपने निवास पर स्वास्थय लाभ ले रहे हैं। चिकित्सकों ने उन्हें कुछ दिन के लिए आराम की सलाह दी है। इस बीच वे आवश्यक कार्यों के सिलसिले में आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं।

इन ज़िलों में औसत से कम हुई बारिश

सिरोही, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, जालौर, झुंझुनूं, जोधपुर, पाली, राजसमंद एवं उदयपुर में औसत से कम वर्षा हुई है।

अचल संपत्तियों को लेकर गहलोत सरकार ने कर्मचारियों को दिया एक और मौका

अबकी बार पश्चिमी राजस्‍थान में बरसेंगे मेघ, 21 जिलों में अलर्ट

विधायक गोदारा का ऊर्जा मंत्री पर हमला, कहा- खुद कांग्रेस विधायक कहते हैं इनसे कुछ भी मैनेज नहीं हो रहा…

पानी-बिजली के मामले में ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्‍ला पूरी तरह फेल : सुमित गोदारा

शिक्षा : मृतक आश्रितों को मिली नौकरी, विभाग ने 72 को किया जिला आवंटन…

पायलट के जन्‍म दिन पर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी, हर जिले में…

देवकिशन, किरण और सत्‍यदेव को मिलेंगे साहित्‍य पुरस्‍कार

सीएम गहलोत को सता रही यह चिंता, अधिकारियों को दिए निर्देश…

खान मंत्री प्रमोद जैन भाया शुक्रवार को बीकानेर आएंगे

राजस्‍थान : टीम वसुंधरा राजे का दफ्तर खुला, और तेज हो गई ये चर्चाएं…

राजस्‍थान : मंत्रिमंडल विस्‍तार पर फिर लगा ब्रेक, अब आई ये नई तारीख…