बीकानेर: मेगा फूड पार्क होगा विकसित, मिली सैद्धांतिक स्वीकृति…

Arjunram Meghwal
Arjunram Meghwal

बीकानेर abhayindia.com बीकानेर में मेगा फूड पार्क की स्थापना करने की मांग लंबित चल रही थी। इसके लिए केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी प्रयाासरत थे, वहीं बीकानेर उद्योग जगत भी लंबे समय से यह मांग उठाता आ रहा है।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम के प्रयास अब साकार होंगे। केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बीकानेर में मेगा फूड पार्क की सैंद्धातिक सहमति जारी कर दी है। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम ने उनका धन्यवाद ज्ञापित किया है।

बीकानेर के भुजिया एवं रसगुल्लों का स्वाद पूरे विश्व में अपनी ख्याति स्थापित कर चुका है। बीकानेर में उत्पादित कृषि जिंसों की गुणवत्ता भी श्रेष्ठ है। बीकानेर में फूड पार्क की स्थापना के लिए मेघवाल 15 वीं व 16वीं लोकसभा में भी प्रश्न उठा चुकें है।

इतने लोगों को फायदा…

मेगा फुड पार्क से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से 25000 लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें किसानों को बीकानेर में उत्पादित जिन्सों को प्रोसेस करने के लिए उद्योग और बाजार उपलब्ध हो जाएगें। भारत सरकार के केंद्रीय खाद्य प्रस्संकरण उद्योग मंत्रालय ने विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से अधिकतम 50 करोड़ रुपए का अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा ।

मेगा फुड पार्क में किसान समूहों, स्वंय सहायता समूह, व्यक्तिगत समूहों से फील्ड में संग्रहण, प्राइमरी प्रोसेसिंग सेंटर जिसमें कुलिंग, ग्रेडिग पल्पिंग, शांटिग, वैक्सिंग, टेम्पररी स्टोरेज से जुडे उद्योगों को उत्पादन एवं मार्केट की सुविधा में विस्तार होगा। साथ ही मेगा फूड पार्क में फ्रेश प्रोडेक्ट और वेल्यु एडेड प्रोडेक्ट जो कि उच्च गुणवता के उत्पाद तैयार किए जाएगें। इन उत्पादों को स्थानीय एवं अन्तरराष्ट्रीय बाजारों के समस्त मापदंडों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा।
मेगा फूड पार्क में उच्च स्तरीय विपणन एवम आयात निर्यात के लिये आधारभूत सुविधाओं को विकसित करने में किया जाएगा।

इस पार्क में अनुमानित रूप से 20-25 मेजर फुड प्रोसेसिंग यूनिट को विकसित किए जाने की संभावना है, जिनकी अनुमानित लागत 200 से 250 करोड़ रुपए लगाई जा रही है। इन यूनिटों से 20,000 से 25,000 लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। साथ ही बीकानेर के खाद्य उद्योगों की और अधिक विकसित करने में तकनीकी और बाजार की सहायता भी वृहद स्तर पर मिलेगी।

स्थायी मंजूरी के करने होंगे प्रयास…

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल सचिव वीरेंद्र किराड़ू एवं नरेश मित्तल के अनुसार बीकानेर जिला उद्योग संघ बीते कई वर्षों से बीकानेर में मेगा फूड पार्क की स्थापना के लिए प्रयास कर रहा था इस लंबित मांग को पूरा करवाने एवं मेगा फूड पार्क स्थापना की बीकानेर में सैद्धान्तिक स्थापना की राह आसान करवाने में सबसे बड़ा योगदान केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल का रहा । बीकानेर में मेगा फूड पार्क की स्थायी घोषणा हो जाने से बीकानेर का नाम देश के मानचित्र में एक व्यापक फूड जोन में शामिल हो जाएगा ।

SHARE