फिल्म ’83’ का ट्रेलर लॉन्च, कपिल देव ने कहा- ‘अपनी टीम की कहानी’

Kapil Dev - Mohinder Amarnath
Kapil Dev - Mohinder Amarnath

मनोरंजन डेस्‍क। 1983 के विश्व कप क्रिकेट में भारत की जीत पर आधारित फिल्म ’83’ का ट्रेलर लॉन्च हो गया है। इसके साथ ही बॉलीवुड और भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों में खुशी का माहौल है। इस फिल्म में रणवीर सिंह वर्ल्ड कप चैंपियन कप्तान कपिल देव की भूमिका निभा रहे हैं। पूर्व भारतीय कप्तान देव ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस फिल्म के ट्रेलर को साझा करते हुए गर्व के साथ फिल्म को ‘अपनी टीम की कहानी’ घोषित किया है। निर्देशक कबीर खान द्वारा निर्देशित फिल्म ’83’ के ट्रेलर में कप्‍तान कपिल देव की उस पारी की भी झलक दिखाई गई है, जिसे आज तक कोई नहीं देख पाया है। कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी, जिसने न केवल इस मैच में जीत दिलाई थी बल्कि वर्ल्ड कप से बाहर होने जा रही टीम इंडिया को दोबारा होड़ में शामिल कर दिया था।

इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी को मैनेजर पीआर मान सिंह का किरदार निभा रहे हैं। जबकि, एमी विर्क को बलविंदर सिंह संधू के रूप में नजर आएंगे। साहिल खट्टर को सैयद किरमानी के रूप में और ताहिर भसीन को फिल्म में सुनील गावस्कर की भूमिका निभाने के लिए चुना गया है। जीवा, साकिब सलीम, जतिन सरना, चिराग पाटिल, दिनकर शर्मा, निशांत दहिया, धैर्य करवा, आर. बद्री भी फिल्म का हिस्सा हैं। आपको बता दें कि दीपिका पादुकोण ’83’ में कपिल देव की पत्नी रोमी की भूमिका निभाती नजर आएंगी।

कपिल की वो पारी

1983 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया के लिए करो या मरो का मुकाबला था। अगर भारत ये मैच हार जाता तो वर्ल्ड कप से बाहर हो जाता। टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शुरुआत में 17 रन तक टीम के पांच बल्लेबाज आउट हो गए थे। इसके बाद कपिल देव बल्लेबाजी करने आए और महज 138 गेंदों में नाबाद 175 रन जड़ दिए। उन्होंने इस दौरान 16 चौके और 6 छक्के लगाए। यह उस समय वनडे क्रिकेट में खेली गई किसी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी थी। जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो कपिल ड्रेसिंग रूम के अंदर बाथरूम में नहा रहे थे। टीम के एक के बाद एक 5 विकेट गिर चुके थे, तब कैप्टन कपिल साबुन लगाकर नहा रहे थे। इसी कहानी को फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया है। आपको बता दें कि इस पारी की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो पाई थी और न ही इस मैच को लोग रेडियो पर सुन पाए थे। उस समय इंग्लैंड में वर्ल्ड कप BBC लाइव कर रहा था। जिम्बाब्वे वाले मुकाबले के दिन BBC कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी थी। इस कारण कपिल की यह ऐतिहासिक पारी न तो कोई लाइव देख पाया था और न ही उसकी कोई वीडियो रिकॉर्डिंग ही हो पाई थी। फिल्म के ट्रेलर में इस पारी को बड़े शानदार ढंग से दिखाया गया है।

वो 25 जून, 1983 का दिन

वो 25 जून, 1983 का दिन था। जब भारत ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में वेस्टइंडीज को फाइनल में 43 रनों से हराकर अपना पहला क्रिकेट विश्व कप खिताब जीता था। भारत की विश्व कप फाइनल प्लेइंग इलेवन में सुनील गावस्कर, के श्रीकांत, मोहिंदर अमरनाथ, यशपाल शर्मा, एस. एम. पाटिल, कपिल देव (कप्तान), कीर्ति आजाद, रोजर बिन्नी, मदन लाल, सैयद किरमानी और बलविंदर संधू शामिल थे।

तीसरी लहर की आहट के बाद कितना अलर्ट है राजस्‍थान का हेल्‍थ सिस्‍टम?, बता रहे हैं चिकित्‍सा मंत्री मीणा…