बिजली छीजत रोकने के लिए नई तकनीक साबित होगी कारगर : डॉ. कल्‍ला

Dr BD kalla
Dr BD kalla

जयपुर Abhayindia.com ऊर्जा विभाग ने अब तकनीक के माध्‍यम से बिजली छीजत रोकने के लिए पहल कर दी है। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने विद्युत भवन में विजलेंस ऐप को लांच किया।

इस मौके पर डॉ. कल्ला ने कहा कि इस प्रकार का ऐप शीघ्र की अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम्स में भी लागू किया जाएगा। इसके अलावा उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए डिस्कॉम की ओर से सेल्फ बिलिंग ऐप भी तैयार कराया जा रहा है, जिसे आगामी दिनों में लांच किया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि इस ऐप के जरिए विजिलेंस प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और छीजत कम करने में भी मदद मिलेगी। यह ऐप विजिलेंस से जुड़े अभियंताओं की जवाबदेही तय करेगा और सही-सही विजिलेंस होने से उपभोक्ताओं की शिकायतें भी दूर होंगी। उन्‍होंने बताया कि इस ऐप को विद्युत नियामक आयोग के नियमों के अनुरूप तैयार कराया गया है।

ऐसे काम करेगा विजिलेंस ऐप

इसके माध्यम से ही अब विजिलेंस से सम्बंधी सूचनाएं ऑनलाइन दर्ज होंगी। इस ऐप के जरिए जांच अधिकारी जिस परिसर की जांच करेंगे, वहां के जिओ कॉर्डिनेट स्वत: ही ऐप से कैप्चर कर लिए जाएंगे। मौके पर लिए फोटो और वीडियो भी इसमें स्वत: ही अपलोड हो जाएंगे। वीसीआर नंबर भी जांच स्थल पर स्वत: ही जनरेट होंगे। ऑनलाइन वीसीआर इन्द्राज होने के बाद जांच अधिकारी इसमें बदलाव नहीं कर सकेगा।

कोरोनाकाल में करने जा रहे हैं शादी समारोह तो इन नियमों की करनी होगी पालना…

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604