Tuesday, April 30, 2024
Hometrendingबीकानेर पुलिस : सियासी हस्तक्षेप की 'अदला-बदली' से चक्करघिन्नी हो गए थानेदारजी!

बीकानेर पुलिस : सियासी हस्तक्षेप की ‘अदला-बदली’ से चक्करघिन्नी हो गए थानेदारजी!

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज) प्रदेश की सत्ता बदलाव के बाद पुलिस महकमे में चल रही तबादलों की झड़ी ने थानेदारों को चक्करघिन्नी बना रखा है। प्रदेश पुलिस मुख्यालय, रेंज मुख्यालय और जिला मुख्यालय में आपसी तालमेल नहीं होने के कारण पुलिस बेड़े में थानेदारों के बारबार हो रहे तबादले दिलचस्प चर्चा का विषय बने हुए है।

खबर है कि सियासी नेताओं के हस्तक्षेप से पुलिस उच्च अधिकारियों को थानेदारों के तबादलों में बारबार बदलाव करना पड़ रहा है। पुलिस में नेताओं के यह हस्तक्षेप अब थानेदारों तक ही सीमित नहीं रहे हैं, बल्कि डीएसपी स्तर के अधिकारियों तक पहुंच चुका है। पुलिस महकमे में सियासी नेताओं के हद से ज्यादा हस्तक्षेप के कारण ना सिर्फ कांग्रेस सरकार की छवि खराब हो रही है।बल्कि पुलिस की छवि भी खासी प्रभावित हो रही है। बीकानेर में हालात यह है कि एक दिन पहले जिस थानेदार को नये थाने में तैनाती दी जाती है, दूसरे दिन उसे बदल दिया। अभी हाल ही हुए पुलिस उपाधीक्षकों के तबादलों में यही परिपाटी नजर आई। ऐसे हालातों में जिला पुलिस के तमाम थानेदार अपने तबादलों को लेकर आंशकित रहने लगे है।

मजे कि बात तो यह है कि पुलिस उपाधीक्षकों और थानेदारों का तबादला प्रशासकीय आधार पर किया जा रहा है, लेकिन दूसरे ही दिन उनके तबादलें में कोई नया कारण दर्शाया जा रहा है। इस मामले में सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा जिले के नोखा पुलिस थाना जहां पिछले दिनों जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से सीआई भगवान सहाय को प्रभारी लगाया था। इसके अगले ही दिन भगवान सहाय का तबादला रेंज से बाहर हो जाने के बाद उनकी जगह बलराज सिंह मान को नोखा सीआई लगा दिया। उन्होने अभी थाने का जिम्मा संभाला भी नहीं था कि अभी हाल ही जारी पुलिस निरीक्षकों की नई तबादला सूची में वापस बीकानेर रेंज में तबादला करवा कर आए भगवान सहाय को नोखा थाने में तैनाती दी गई है। 

इसी प्रकार जिला स्तर पर हुए पुलिस निरीक्षकों के तबादलों में सदर सीआई ऋषिराज सिंह को बज्जू थाने में तैनाती दी गई थी, लेकिन दो दिन बाद ही उनकी तैनाती निरस्त कर दी गई। बज्जू में किसी ऊंचे रसूखात वाले सीआई को तैनाती दिये जाने की चर्चा है। पिछले सप्ताह हुई जिला पुलिस के उपनिरीक्षकों की तबादला सूची में सदर थाने में तैनात रहे गौरव खिडिय़ां को प्रशासकीय आधार पर देशनोक थाना प्रभारी नियुक्त किया गया था, लेकिन चौबीस घंटे के अंतराल में गौरव खिडिय़ा की नियुक्ति सदर थाने में यथावत रख कर उनकी जगह पुलिस लाइन में तैनात जगदीश प्रसाद को देशनोक थाना प्रभारी लगा दिया। 

वहीं उप निरीक्षक अमरसिंह का तबादला यातायात पुलिस थाने में किया गया था, लेकिन दो दिन बाद ही आदेश में फेरबदल कर अमरसिंह को गजनेर थाने में तैनाती दी गई है, जबकि गुरमेल सिंह को गजनेर से लाइन में तैनाती दी गई है। पिछले सप्ताह पुलिस उपाधीक्षकों के तबादला सूची में भी सीओ सदर भोजराज सिंह का तबादला आरएसी भरतपुर कर उनकी जगह जोधपुर से स्थानान्तरित होकर आये चंद्रप्रकाश पारीक को सीओ सदर लगाया गया था। लेकिन भोजराज सिंह के रिलीव होने से पहले ही उनका तबादला आदेश निरस्त कर उन्हें सीओ सदर यथावत रखते हुए चंद्रप्रकाश पारीक को सीओ यातायात के पद पर तैनाती दे गई है।

अब जिला प्रमुख नहीं, कलक्टर होंगे डीएमएफटी के अध्यक्ष

कलक्टर कुमार का मैराथन निरीक्षण, …तो बदल जाएगी पब्लिक पार्क की काया…!

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular