Saturday, April 27, 2024
Hometrendingबीकानेर : पर्यावरण संरक्षण की पहल, नौरंगदेसर से हुई जिला स्तरीय बा-बापू...

बीकानेर : पर्यावरण संरक्षण की पहल, नौरंगदेसर से हुई जिला स्तरीय बा-बापू पौधरोपण अभियान की शुरूआत…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय बा-बापू पौधरोपण अभियान की शुरूआत शुक्रवार को महात्मा गांधी आदर्श गांव नौरंगदेसर से हुई। इसके तहत नौरंगदेसर के श्मशान गृह में 150 पौधे लगाए गए। इसकी शुरूआत सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के प्रमुख शासन सचिव आलोक गुप्ता ने पहला पौधा लगाकर की। इस दौरान जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल एवं जिला कलक्टर नमित मेहता भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर आलोक गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश भर में सघन पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। बरसात के साथ ही इसकी शुरूआत हो गई है। इसी प्रकार घर-घर औषधि अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के माध्यम से औषधि महत्व के पौधे हर घर तक पहुंचाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले में भी इन कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन हो एवं इनकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार का संकल्प है कि प्रदेश हरा-भरा हो और आमजन में पर्यावरण सरंक्षण और पौधारोपण के प्रति जागरूकता आए।

उन्होंने कहा कि बा-बापू वृक्षारोपण अभियान के तहत लगाए गए पौधों की नियमित देखभाल की जाए। इस अवसर पर राजीव गांधी सेवा केन्द्र में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार व जिला परिषद की ओर से नौरंगदेसर में कई कार्यक्रम कराए जाएंगे। यह प्रयास सार्थक हों, इसके लिए जरूरी है कि इनमें जनभागीदारी रहे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वच्छता, खुले में शौचमुक्त स्तर को बरकरार रखना जैसी पहल ग्रामीणों की ओर से की जाए। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि महात्मा गांधी के 150वें जयन्ती वर्ष एवं आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर कई कार्यक्रम होंगे। इसी श्रृंखला में यह पौधारोपण अभियान शुरू किया गया है। प्रत्येक पौधे को एक-एक व्यक्ति गोद ले तथा इनकी देखभाल करें। पेड़-पौधों के बिना हमारे अस्तित्व की कल्पना भी नहीं की जा सकती, इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं।
उन्होंने कहा कि नौरंगदेसर को महात्मा गांधी आदर्श गांव के रूप में चयनित किया गया है। इस कारण यहां आधारभूत सुविधाओं में वृद्धि तथा स्वच्छता सहित विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। ग्रामीण यह संकल्प लें कि गांव नशा मुक्त हो, यहां भी सभी बच्चियां पढ़ी-लिखी हों, किसी प्रकार की कुप्रथा नहीं हो। तभी वास्तव में गांव को आदर्श गांव के रूप में स्थापित किया जा सकेगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव कम हुआ है, लेकिन इसका खतरा अभी बरकरार है। इसके मद्देनजर प्रत्येक व्यक्ति सतर्क रहे तथा बेवजह भीड़-भाड़ नहीं करें। हमारी छोटी सी लापरवाही नुकसानदायक हो सकती है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश ने कहा कि ग्रामीण विकास की गतिविधियों में ग्रामवासी बढ़-चढकर भागीदारी निभाएं।

नरेगा के तहत अधिक से अधिक लोग रोजगार प्राप्त करें। विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा ने बा-बापू पौधरोपण अभियान की रूपरेखा के बारे में बताया। इस अवसर पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येन्द्र सिंह, सहायक अभियंता मनीष पूनियां सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

शिक्षा : जिला परिषद शिक्षक भर्ती प्रकरण, ऊर्जा मंत्री से मिला आश्वासन, बेरोजगारों में जगी उम्मीद

बीकानेर Abhayindia.com जिला परिषद शिक्षक भर्ती 1999 के प्रकरण का जल्द ही निस्तारण होगा। ऐसा आश्वासन ऊर्जा मंत्री डॉ.बीडी कल्ला ने बेरोजगारों को दिया है। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही मुख्यमंत्री के संज्ञान में लेकर इसका निस्तारण कराएंगे। मंत्री के आश्वासन से बेरोजगार शिक्षकों में एक नई उम्मीद जागी है। बेरोजगार चयनित शिक्षकों के नेता पंकज आचार्य ने बताया पुष्करणा स्कूल प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष विमल राय आचार्य के नेतृत्व में रंगोलाई महादेव मंदिर में एक शिष्टमंडल ने डॉ.कल्ला से मिलकर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया था।

इस दौरान विमल राय ने कल्ला को बताया कि जिला परिषद् बीकानेर में 1999 मे 250 पदों पर भर्ती निकाली एवं जिसके लिए सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई थी। इसके लिए वित्तीय स्वीकृति भी पूर्व में जारी हो चुकी है। इस दौरान एक सरकारी आदेश के माध्यम से इस पर रोक लगा दी गई,जो इस भर्ती पक्रिया के लम्बित होने का कारण बना। इसके लिए चयनित संघर्षरत है।

आंदोलन के बाद विभाग ने कई बार पत्र लिख कर सरकार से मार्गदर्शन भी मांगा। जिसमें यह स्पष्ट अंकित किया है कि यदि सरकार निर्देश दें तो इस भर्ती को पूर्ण किया जा सकता है। आचार्य कल्ला को अवगत कराया कि उनकी बात को सरकार तक पहुंचा सकते हैं। राज्य में आप सरकार में है। इससे करीब ढाई सौ बेरोजगारों को नौकरी मिल सकती है।

शिष्टमण्डल् मे चयनित शिक्षक इन्द्र जोशी, पंकज आचार्य,साया परिहार, जिजीविषा जोशी,आनन्द हर्ष,घनश्याम गहलोत,जितेन्द्र श्रीमाली ,नरेन्द्र खत्री,धुड़ाराम,मनोज पुरोहित,दिनेशआचार्य सहित कई चयनित शामिल थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular