Friday, March 29, 2024
Hometrendingआज से बदले जा सकेंगे 2000 के नोट, यह बरतनी होगी सावधानी...

आज से बदले जा सकेंगे 2000 के नोट, यह बरतनी होगी सावधानी…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

नई दिल्‍ली Abhayindia.com रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 2000 रुपए के नोट को सर्कुलेशन से हटा दिया है। लिहाजा अब 2000 रुपए के नोट को आज से यानी 23 मई से आगामी 30 सितम्‍बर तक बदला जा सकता है। आरबीआई की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार, जिनके पास 2000 रुपए के नोट है वो इसे बैंक में जाकर दूसरे नोटों में बदल सकते हैं या फिर खाते में जमा करा सकते हैं।

आपको बता दें कि नोट बदलने की प्रक्रिया भले आज से शुरू हो रही है लेकिन आरबीआई के इस फैसले से अफवाहों का बाजार गर्म है। लेकिन, इस बीच आरबीआई गवर्नर ने सोमवार को लगभग सभी बिंदुओं पर स्थिति स्पष्ट कर दी थी। उन्होंने कहा कि समय और नकदी पर्याप्त है, नोट बदलने के लिए अफरातफरी की जरूरत ही नहीं। जिनके पास 2000 रुपए का नोट नहीं है वो तो निश्चिंत बैठे हैं। लेकिन, जिनके पास 2000 रुपए के नोट हैं वो कुछ परेशान है। सबसे ज्यादा परेशानी में वो लोग हैं जिनके पास 2000 रुपए के कई नोट है। इस बीच, इनकम टैक्स के जानकारों का कहना है कि 2000 रुपए के नोटों की बदलने के दौरान थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। यदि सावधानी नहीं बरती गई तो इनकम टैक्स विभाग से आपको नोटिस आ सकता है। यदि ऐसे लोग अपने इनकम का स्रोत नहीं बता सके तो फिर इन्हें आयकर विभाग पकड़ सकती है और जांच का सामना करना पड़ सकता है।

आपको यह भी बता दें कि आरबीआई ने साफ किया है कि नोट बदलने के लिए कोई पहचान पत्र देने या फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। नोट बदलने के लिए आप नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर 2000 रुपये के नोट के बदले में दूसरे नोट ले सकते हैं। या फिर 2000 रुपए के नोटों को अपने बैंक अकाउंट में जमा करा सकते हैं। आप यदि 2000 रुपए के नोट को दूसरे नोट में बदलना चाहते हैं तो आप एक बार में अधिकतम 10 नोट बदल सकेंगे। लेकिन यदि आप 2000 रुपए के नोटों को अपने खाते में जमा कराना चाहेंगे तो इसके लिए कोई लिमिट नहीं है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular