20.1 C
Bikaner
Wednesday, February 1, 2023

आरएसवी की पूर्व छात्रा कोमल ने बताया आर.जे.एस. में कैसे मिली सफलता, इन बातों पर रखें फोकस…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com आरजेएस में चयनित विद्यालय की पूर्व छात्रा कोमल भाटी ने जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित आरएसवी हायर सेकेंडरी स्कूल में आज विद्यार्थियों से साक्षात्कार किया। इस दौरान कोमल विद्यालय में आकर अत्यंत रोमांचित थी। सीनियर वर्ग के विद्यार्थियों से अपने संस्मरण को साझा करते हुए कोमल ने कहा कि वह भी आरएसवी की एक साधारण छात्रा थी तथा उसे भी अपने गुरुओं की बातें अध्ययन के समय अत्यंत कठिन लगती थी। अब व्यवहारिक जीवन में उन बातों का महत्व स्वयं ही स्पष्ट होता जा रहा है।

Ad class= Ad class= Ad class=

आरजेएस कोमल ने कहा कि कक्षा 11 व 12 में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अपनी रुचि को ध्यान में रखते हुए बड़ी सावधानी से अपने विषय का चयन करना चाहिए जिससे भविष्य में अपना कैरियर बनाने में कोई दिक्कत नहीं आए। मैंने एलएलबी तथा एलएलएम करने के साथ-साथ आरजेएस की तैयारी प्रारंभ कर दी थी। गुरुओं के मार्गदर्शन और कठिन परिश्रम से ही सफलता मिली।

Ad class= Ad class=

उन्‍होंने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि यदि प्रथम प्रयास में आपको सफलता नहीं मिल रही तो इसका मतलब है कि आपके प्रयास में कोई कमी है और निश्चित रूप से श्रेष्ठ सफलता आपका इंतजार कर रही है इसलिए अपने परिश्रम पर और स्वयं पर अधिक विश्वास के साथ कार्य करना उचित रहता है। छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए प्रश्नों का जवाब देते हुए भाटी ने कहा कि जीवन में न्याय का रास्ता ही सर्वश्रेष्ठ होता है इसीलिए उन्होंने न्यायिक सेवा को अपने लिए श्रेष्ठ माना। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता निरंतर परिश्रम तथा अपने लक्ष्य पर बने रहना ही आपको सफलता दिलवाता है। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थियों को योगा और मेडिटेशन करते रहना चाहिए यह विद्यार्थियों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है।

इससे पहले विद्यार्थियों से कोमल भाटी का परिचय करवाते हुए विद्यालय की एक्टिविटी कोऑर्डिनेटर ऋतु शर्मा ने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि आप ही के मध्य से सफलता के शिखर पर पहुंचने वाली कोमल से आपको अवश्य प्रेरणा लेनी चाहिए। सीनियर विंग कोऑर्डिनेटर रविंद्र भटनागर ने कोमल को पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर स्वागत किया तथा अध्यापक के लिए इसे सबसे बड़ा सम्मान बताया कि उनके विद्यार्थी सफलता के शिखर को प्राप्त कर रहे हैं।

बीकानेर में 23 अक्‍टूबर को आएंगे राठौड़-चतुर्वेदी, भैरोंसिंह शेखावत की 99वीं जयंती के समारोह की तैयारियां शुरू…

राजस्‍थान में मंगल से बदल रहा मौसम का मिजाज, हल्‍की बारिश के भी आसार…

राजस्‍थान में सियासी घटनाक्रम के बीच राजनीतिक नियुक्तियां शुरू, बीस सूत्री कार्यक्रम को लेकर समितियां गठित, इन मंत्रियों को…

सीएम गहलोत ने कसा तंज, कहा- बिना रगड़ाई पद मिल गए, वे देश में फितूर कर रहे हैं…

बीकानेर क्राइम : रंजिश को लेकर युवक पर गाड़ी चढाने का प्रयास, फायर किए, आठ व्‍यक्ति नामजद…

राजस्‍थान : लीडरशिप फेस और टिकट के लिए भाजपा करवा रही सर्वे, नेताओं में बढ़ी हलचल…

विधायक दिव्‍या मदेरणा का तंज- मुट्‌ठी भर बाजरे के लिए दिल्ली की बादशाहत खो दी…

राजस्‍थान में 17 को कांग्रेस का होगा जश्‍न, भाजपा मनाएगी ब्‍लैक डे….

राजस्‍थान : 25 दिग्‍गज नेता भाजपा में शामिल होने की कतार में, मेघवाल ने बताया- कैसे होगी एंट्री…

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles