Thursday, May 23, 2024
Hometrendingसोलर के क्षेत्र में राजस्‍थान बनने जा रहा है सिरमौर, बीकानेर के...

सोलर के क्षेत्र में राजस्‍थान बनने जा रहा है सिरमौर, बीकानेर के पूगल में…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.Com सोलर के क्षेत्र में राजस्थान सिरमौर बनने जा रहा है। असल में, उत्पादन निगम सोलर पार्क सेक्टर में कदम रखने वाला है। बीकानेर के पूगल में 2000 मेगावाट का सोलर पार्क बनाया जाएगा। कोल इंडिया लिमिटेड से 1190 मेगावाट की नई यूनिट लगने जा रही है। इसको लेकर गुरुवार को राजधानी जयपुर के एक निजी होटल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी की उपस्थिति में एमओयू साइन होने वाला है।

जानकारी के अनुसार इस एमओयू में 1190 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना स्थापित करने के लिए राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम एवं कोल इंडिया लिमिटेड के मध्य सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा थर्मल पॉवर प्लांटों में कोयले की बचत एवं प्रदूषण में कमी करने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए राज्य के सरकारी उपक्रम राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम को 2000 मेगावाट सोलर पार्क को विकसित करने का जिम्मा दिया गया है।

इसके लिए राज्य सरकार ने पूगल तहसील, बीकानेर में 4846 हैक्टेयर भूमि आवंटित की है। इस पार्क में 810 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना स्वयं उत्पादन निगम द्वारा स्थापित की जाएगी एवं 1190 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा स्थापित की जाएगी। इससे राज्य के विद्युत क्षेत्र का विकास होगा एवं आमजन को निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी।

राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक आरके शर्मा ने बताया कि राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के थर्मल, हाइडल एवं गैस आधारित विद्युत गृहों द्वारा बिजली का उत्पादन किया जा रहा है जिसमें कोयले पर आधारित 23 थर्मल इकाइयों से 7580 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है।

इन इकाइयों को कोयले की आपूर्ति कोल इंडिया लिमिटेड की विभिन्न खदानों से पिछले 40 वर्षों से की जा रही है। वर्तमान में राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम बीकानेर जिले के पूगल तहसील में 2000 मेगावाट क्षमता का सोलर पार्क विकसित कर रहा है, जिसमें से 1190 मेगावाट क्षमता की सोलर परियोजना को कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा स्थापित किया जायेगा।

राजस्‍थान को ‘अप्राधिस्तान’ की संज्ञा देने को लेकर पूनिया और सीएम के ओएसडी में वार-पलटवार…

युवाओं को भी जकड़ रहा गठिया रोग, सर्वे में 60 प्रतिशत को निकली बीमारी, बीकानेर के डॉ. गौरी ने…

एक महीने में दूसरी बार राजस्‍थान आ सकते हैं पीएम मोदी

बीकानेर में पुरानी जेल भूमि को मिलेंगे खरीददार! यूआईटी की पहल, निवेशकों के साथ 16 को होगी चर्चा…

अब दिवाली के बाद हो सकेगी भाजपा में “घर वापसी”! पूर्व मंत्री भाटी, महरिया, रिणवा सहित इन…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular