बीकानेर में बढ़े ढाई लाख मतदाता, महिलाएं बढ़ी ज्यादा

State election commission
State election commission
बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से जारी अंतिम मतदाता सूची के अनुसार बीकानेर में इस बार ढाई लाख मतदाताओं की बढ़ोतरी हुई है। इसके लिए शुक्रवार वोटर लिस्ट को नियमित रूप से अपडेट कर अंतिम प्रकाशन किया गया है। जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने प्रेस वार्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि 28 सितम्बर 2018 को प्रकाशित इस सूची के अनुसार जिले में कुल 15 लाख 61 हजार 294 मतदाता हैं, जिनमें से 8 लाख 25 हजार 235 पुरूष तथा 7 लाख 36 हजार 59 महिला मतदाता शामिल है। 1 जनवरी 2018 तक 18 वर्ष पूर्ण कर चुके पात्र मतदाताओं के नाम इस सूची में शामिल करने के लिए विशेष गतिविधियों चलाई गई।
उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव 2014 के बाद से अब तक महिला मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी अधिक दर्ज की गई है। विशेष प्रकार की प्रचार गतिविधियां चलाकर पात्रा महिलाओं को मतदाता सूची में शामिल किया गया है। वर्तमान में मतदाता सूची में महिला लिंगानुपात 892 है, जो लोकसभा चुनाव 2014 में 879 था। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2000 तक जन्मे सभी युवा इस सूची में जुडऩे के पात्र हैं। उन्होंने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव 2018 में दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए स्वयंसेवक कार्य करेंगे। दिव्यांग मतदाता भारत निर्वाचन आयोग के लिए प्राथमिक मतदाता है।
उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट को जनगणना आंकड़ों के अनुरूप करने के लिए कई विशेष अभियान चलाकर विशेष रूप से युवाओं व महिलाओं पर फोकस किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईआरओनेट का प्रयोग कर इस सूची का प्रकाशन किया गया हैै। जिसके तहत डेमोग्रफिक सिमिलर एंट्री (डीएसई) के माध्यम से सभी मतदाताओं का सम्पूर्ण राजस्थान में सत्यापन किया गया। दोहरे नाम वाले मतदाताओं का नाम, रिलेशन व जेंडर के आधार पर सत्यापन कर मतदाता सूची अपडेट की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि कुछ मतदाताओं के नाम इस सूची में नहीं है या किसी कारणवश हट गए हैं, तो सतत अपडेशन प्रक्रिया के तहत चुनाव से पूर्व नामांकन भरने की आखिरी तारीख तक मतदाता के स्वयं या परिवार के किसी सदस्य द्वारा ईआरओ (निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ) के समक्ष उचित साक्ष्यों के साथ उपस्थित होकर नाम जुड़वाया जा सकता है। लेकिन अब किसी बीएलओ के माध्यम से फॉर्म स्वीकार मतदाता सूची में कोई नाम नहीं जोड़ा जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभा में इस मतदाता सूची का पठन किया जाएगा, सभी बीएलओ को इसकी एक-एक कॉपी दी जाएगी, साथ ही 3 व 4 अक्टूबर को सायं 4 से 7 बजे तक सभी बीएलओ अपने बूथ पर इस कॉपी के साथ मिलेंगे। मतदाता यहां से सूची में अपने नाम की जानकारी ले सकते हैं तथा शुद्धीकरण, नाम जुड़वाने, हटवाने आदि के लिए फार्म प्रस्तुत कर सकते हैं।