कलक्‍टर की जनसुनवाई : मुरलीधर के निवासियों ने कहा- मुख्‍य सड़क का मिट गया नामोनिशां, ये मामले भी आए सामने…

Murlidhar Vyas Nagar Main Road Bikaner
Murlidhar Vyas Nagar Main Road Bikaner

बीकानेर Abhayindia.com जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरुवार को जिला परिषद सभागार में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में 16 प्रकरणों पर विचार विमर्श किया गया।

जिला कलक्टर ने करणी औद्योगिक क्षेत्र (विस्तार) की आवासीय काॅलोनी में बिजली, पानी, सड़क आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाकर कब्जा दिलवाने के पुखराज गोदारा के प्रकरण के संबंध में तहसीलदार को सीमाज्ञान करवाने तथा रीको को मूलभूत सुविधाओं संबंधी कार्य करवाते हुए रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। भादला के राणू सिंह के श्मशान भूमि पर अतिक्रमण संबंधी प्रकरण में नोखा तहसीलदार को अतिक्रमण हटाने तथा पुलिस विभाग को इसके लिए आवश्यक जाब्ता उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया।

कांता खतूरिया काॅलोनी के प्लांट नंबर 197 के पास सूरजपुरा काॅलोनी रोड पर 40 फुट आम रास्ते पर किए गए अतिक्रमण हटाने के बाबूलाल सैनी के प्रकरण के संबंध में जिला कलक्टर ने नगर निगम आयुक्त को दस्तावेजों की जांच निगम रिकाॅर्ड से मिलान करते हुए करने तथा इसके मुताबिक आगामी कार्यवाही के निर्देश दिए। बज्जू के 2 एनएसएम नारायणसर की विमला देवी द्वारा उसकी जमीन पर पड़ोसी द्वारा अवैध कब्जा करने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने अगली बैठक से पहले कार्यवाही करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध करवाने को कहा।

इस दौरान जिला स्तरीय जनसुनवाई भी हुई। इसमें 74 मामले दर्ज किए गए। संभागीय आयुक्त डाॅ. नीरज के. पवन भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इससे जुड़े। इस दौरान प्रहलाद कुमार ने करणीनगर-लालगढ़ के सी ब्लाॅक पार्क में हो रहे अतिक्रमण हटाने, पेथड़ों की ढाणी-श्रीकोलायत के प्रदीप ने गिराजसर के खसरा नंबर 1120 रकबा 37.05 बीघा में टीसी से पुख्ता आवंटन करवाने, डुडीवाला के उदाराम ने आम रास्ता खुलवाने, कुलदीप पांडे ने बीछवाल के 8 से 10 किलोमीटर माइलस्टोन पर बरसात का पानी जमा होने, गड्ढे होने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के मद्देनजर इन्हें दुरूस्त करवाने, लालाराम स्वामी ने सुभाष पेट्रोल पम्प के पास गली में नई पेयजल पाइपलाइन डलवाने की मांग की।

मुरलीधर व्‍यास कॉलोनी के जितेन्द्र जोशी, उमेश पुरोहित व संजय व्‍यास ने मुरलीधर व्यास काॅलोनी से करमीसर की ओर जाने वाली सड़क ठीक करवाने की मांग की। उन्‍होंने बताया कि कॉलोनी की मुख्‍य सड़क पर जगह-जगह गहरे गडढे हो गए है। इससे सड़क का नामोनिशां मिट गया है। रोजाना हजारों राहगीर इस मार्ग से निकलते हैं जिससे हादसों की आशंका बन गई है।

जनसुनवाई में महेन्द्र सिंह ने उदासर रोड स्थित आवासीय काॅलोनी हेतनगर में अवैध मोटर वर्कशाॅप संचालन को बंद करने जैसी समस्याएं रखीं। जिला कलक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को समस्याओं का प्राथमिकता से नियमसम्मत निस्तारण के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरान प्राप्त प्रकरणों के संबंध में की गई कार्यवाही की सूचना संबंधित अधिकारी द्वारा पत्रावली सहित अविलम्ब उपलब्ध करवानी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई जनसुनवाई की त्रिस्तरीय व्यवस्था की नियमित समीक्षा उच्च स्तर पर होती है, इसके मद्देनजर इसकी गंभीरता को समझते हुए प्रत्येक अधिकारी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ इन प्रकरणों का निस्तारण करें।

इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) सवीना बिश्नोई, सतर्कता समिति की मनोनीत सदस्य सुषमा बारुपाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

बीकानेर : दो मंत्रियों के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप तेज, आखिर कौन कर रहा साजिश?

बीकानेर में 100 अवैध कॉलोनियां चिन्हित, सूची जारी, विकसित करने वालों के खिलाफ सख्‍त कानूनी कार्रवाई के निर्देश…

राजस्‍थान में बारिश की धूम, आज भी कहीं ऑरेंज, कहीं येलो अलर्ट जारी…

बीकानेर में चोर गिरोह के चार गुर्गे गिरफ्तार, संभाग में कई वारदातें कबूली…

गहलोत सरकार के खिलाफ 24 से आंदोलन करेंगे सात लाख कर्मचारी, इन मांगों को लेकर…