बीकानेर : कोविड-19 टीकाकरण अभियान में महिला स्वास्थ्यकर्मियों का दबदबा

कोविड-19 टीकाकरण

बीकानेर abhayindia.com राष्ट्रीय बालिका दिवस से एक दिन पूर्व कोविड-19 टीकाकरण अभियान में महिला स्वास्थ्यकर्मियों का दबदबा रहा। एएनएम, आशा सहयोगिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व महिला चिकित्सकों ने टीकाकरण में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

 

शनिवार को जिले के 12 केंद्रों पर कुल 1130 व्यक्तियों के लक्ष्य के विरुद्ध 901 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हुआ यानिकि 79.7 प्रतिशत उपलब्धि रही। इनमें 511 यानी कि 56% से अधिक महिला कार्मिक शामिल रही जबकि 390 पुरुष स्वास्थ्यकर्मियों ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई। सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस से 1 दिन पूर्व यह सुखद संयोग है कि महिलाओं ने यहां भी बाजी मारी है। उन्होंने जानकारी दी कि जिले के तीन टीकाकरण केंद्रों में लक्ष्य से भी आगे बढ़कर उपलब्धि हासिल की गई।

 

 

जिरियाट्रिक सेंटर में 100 के लक्ष्य के विरुद्ध 104, श्रीडूंगरगढ़ में 101 तथा जिला अस्पताल में 49 के लक्ष्य के विरुद्ध 76 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। डायबिटीक सेंटर पीबीएम अस्पताल में 73, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के पुराना भवन में 96, यूपीएससी नंबर 1 में 26, देशनोक में 68, सीएचसी महाजन में 80, सीएचसी कोलायत में 41, सीएचसी खाजूवाला में 90 तथा बाबा छोटू नाथ विद्यालय नोखा में 86 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए जबकि सीएचसी लूणकरणसर में 81 के लक्ष्य के विरुद्ध 60 स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविशील्ड वैक्सीन ली। जिले में कुल 95 वैक्सीन वायल उपयोग में ली गई तथा एकमात्र स्वास्थ्य कर्मी को सामान्य किस्म के एईएफआई लक्षण आने पर सामान्य उपचार दिया गया।

 

रविवार को भी 12 स्थानों पर होगा कोविड-19 टीकाकरण  
देशनोक की जगह नापासर जुड़ेगा 
डॉ कश्यप ने जानकारी दी कि जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार रविवार को भी कोविड-19 टीकाकरण जारी रहेगा। 12 स्थानों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएचसी देशनोक के स्थान पर सीएचसी नापासर में टीकाकरण होगा। इस संबंध में समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
SHARE