बीकानेर : कलक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, दौरे के दौरान कोविड प्रोटोकॉल की पालना के दिए निर्देश…

बीकानेर abhayindia.com जिला कलक्टर नमित मेहता शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने उतमामदेसर, साधासर, जसरासर और मुकाम में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। आमजन से कोविड प्रोटोकॉल की पालना तथा शत-प्रतिशत टीकाकरण की समझाइश की।

जिला कलक्टर ने उतमामदेसर के आंगनबाड़ी केन्द्र में कोविड वैक्सीनेशन कार्य का जायजा लिया तथा 15 से 17 वर्ष आयु के किशोर-किशोरियों, बूस्टर डोज के पात्र लोगों के साथ प्रत्येक व्यक्ति का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने नवसृजित उतमामदेसर ग्राम पंचायत के निर्माणाधीन ग्राम पंचायत भवन का जायजा लिया तथा निर्माण कार्य निर्धारित समय में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। गांव में पानी की निकासी के लिए सोखते गड्ढे बनवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों की उच्च प्राथमिक विद्यालय के क्रमोनयन की मांग पर उन्होंने प्रस्ताव बनाकर देने के निर्देश दिए तथा कहा कि यह प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भिजवाए जाएंगे।
स्कूल के ऊबड़-खाबड़ परिसर के समतलीकरण के लिए मनरेगा के तहत प्रस्ताव बनवाने और कार्य करवाने के निर्देश दिए। गांव में नए ट्यूबवेल बनवाने की मांग पर नियमानुसार कार्यवाही के लिए जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया।

उन्होंने कृषि विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि उपलब्धता और आवश्यकता के अनुसार किसानों को यूरिया का वितरण सुनिश्चित किया जाए। उतमामदेसर में खेल मैदान के ऊपर से विद्युत लाइन शिफ्ट करने तथा बिजली विभाग के कार्मिक को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद करने के निर्देश विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता को दिए।

पानी निकासी की समस्या का हो स्थाई समाधान…

जिला कलक्टर ने इससे पहले रिडमलसर से नापासर जाने वाली मुख्य सड़क का अवलोकन किया। उन्होंने इस रोड पर पानी की निकासी की समस्या का स्थाई समाधान करने तथा यहां सीसी रोड बनवाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार हल्दीराम प्याऊ से जसरासर तक टूटी-फूटी रोड का प्राथमिकता से दुरूस्त करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि जब तक इस रोड का काम स्वीकृत होता है, उससे पहले गड्डों को भरने काम 15 फरवरी तक पूर्ण किया जाए।

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि इस स?क को पीपीपी मोड पर लिया जा चुका है तथा जल्दी ही इसका निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

प्राथमिकता से हो राजस्व संबंधी मामलों का निस्तारण…

जिला कलक्टर ने साधासर में आमजन की समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में बालिका विद्यालय की खुलवाने की मांग रखी। जिला कलक्टर ने इस संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। खेतों तक पहुंचने के रास्तों की समस्या को ग्रामीणों द्वारा रखा गया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने कहा कि ऐसे सभी प्रस्तावों में नियम सम्मत कार्यवाही की जाए। राजस्व से संबंधित मामलों का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। साधासर के मुख्य रोड पर क्षतिग्रस्त हो रहे जीएसएस परिसर को दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

स्वीकृत करें ज्यादा कार्य…

जसरासर में पम्प हाउस से टंकी तक की पाइपलाइन अविलम्ब दुरूस्त करवाने के निर्देश दिए। विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा कार्य स्वीकृत किए जाएं। जसरासर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के दो कार्मिकों की प्रतिनियुक्ति अविलम्ब निरस्त करते हुए सीएचसी में उपस्थिति के लिए सीएमएचओ को निर्देश दिए। अतिक्रमण की समस्या पर तत्काल कार्यवाही के लिए निर्देशित किया और इसमें पूर्ण पारदर्शिता रखने की हिदायत दी।

मुकाम में किए दर्शन…

जिला कलक्टर ने मुकाम स्थित विश्वप्रसिद्ध जाम्भोजी धाम के दर्शन किए तथा जिले में अमन-चैन और शांति की कामना की। मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों ने उन्हें इसके ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताया। यहां स्वीकृत दो ट्यूबवेल का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के.,उपखण्ड अधिकारी स्वाति गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार,अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम लाभ सिंह मान, तहसीलदार नोखा राम किसन बिश्नोई, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.श्याम बजाज सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।