बीकानेर : कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुग्रह राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित…

corona virus in india
corona virus in india

बीकानेरabhayindia.com कोविड-19 से मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुग्रह राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार ने बताया कि कोविड संक्रमण के कारण मृत व्यक्ति के रिश्तेदार अथवा परिजन को राज्य सरकार की ओर से राज्य आपदा मोचन निधि से 50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि देय है। उन्होंने बताया कि कोविड से ग्रसित होने के उपरांत अस्पताल अथवा घर में जिनकी मृत्यु हुई है और जिनके मृत्यु प्रमाण पत्र में मृत्य का कारण कोविड-19 दर्ज है, जिनकी मृत्यु जांच में पॉजिटिव आने की तारीख अथवा क्लीनिकली कोविड पॉजिटिव पाए जाने के 30 दिवस के भीतर हुई है, भले ही ऐसी मृत्यु अस्पताल के बाहर हुई हो और व्यक्ति इससे पूर्व कोविड नेगेटिव हो चुका हो व ऐसे कोविड पॉजिटिव रोगी जिनकी मृत्यु निरंतर अस्पताल में भर्ती रहने के कारण हुई है, भले ही वह नेगेटिव आ गया है,
उसके रिश्तेदार अथवा परिजन इसके लिए पात्र होंगे। पवार ने बताया कि यदि कोविड-19 मृत्यु अस्पताल में हुई है तो मृत्यु प्रमाण पत्र (मेडिकल सर्टिफिकेट ऑफ कॉज ऑफ डैथ-एमसीसीडी) संबंधित अस्पताल द्वारा जारी किया जाएगा। अन्य समस्त प्रकरणों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जिला कलक्टर स्तर से गठित कमेटी के द्वारा एमसीसीडी सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

पंवार ने बताया कि कोविड-19 मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर मृत व्यक्ति के रिश्तेदार अथवा परिजन द्वारा संबंधित दस्तावेज के साथ आवेदन ई मित्र कियोस्क के माध्यम से नि:शुल्क किया जा सकता है। अन्य जानकारी के लिए जिला कलक्टर कार्यालय के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 0151-2226031 पर संपर्क किया जा सकता है।

पंवार ने बताया कि कोविड-19 से मृत व्यक्तियों, (जो राजकीय सेवा में नहीं थे )की 300 विधवाओं को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक लाख रुपए के साथ पचास हजार रुपये उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है। ऐसे लाभार्थियों को आवेदन की जरूरत नहीं है।