19.5 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

बीकानेर में मर्डर के मामले में आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com न्‍यायालय विशिष्‍ठ न्‍यायाधीश अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अ.नि.प्र.) अधिनियम बीकानेर के पीठासीन अधिकारी विनोद कुमार वाजा ने कोलायत पुलिस थाने के धारा 302/34 आईपीसी के मामले में निर्णय करते हुए मुल्जिम गुरुचरण सिंह उर्फ भोला सिंह पुत्र सोदागर सिंह निवासी कलसिया थाना पुलिस रामपुर जिला लुधियाना पंजाब को धारा 302 के अपराध के आरोप में आजीवन कारावास व अर्थदंड के रूप में दस हजार रुपए की राशि से अधिरोपित किया है। अदम अदायगी अर्थदंड अभियुक्‍त को 20 दिन का साधारण कारावास अलग से भुगतेगा एवं मुल्जिम को 382 आईपीसी में 3 वर्ष के कठोर कारावास एवं 2000 रुपए के अर्थदंड से अधिरोपित किया है। विशिष्‍ठ लोक अभियोजक कुंदन व्‍यास ने मुकदमा का सारांश बताया कि 25 अगस्‍त 2013 को गुरुचरण सिंह उर्फ भोला सिंह ने परिवादी जोगेन्‍द्र सिंह के भाई सुरेन्‍द्र सिंह के साथ धारदार कुल्‍हाडी से चोटें मारकर उसे मौत के घाट उतार दिया। कोलायत थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच करते हुए गुरुचरण सिंह के खिलाफ चालान पेश कर दिया। अभियोजन पक्ष की ओर से कुल 15 गवाह कराए गए। न्‍यायालय ने उक्‍त घटना को सही मानते हुए मुल्जिम गुरुचरण सिंह को आजीवन कारावास एवं अर्थदंड से दंडित किया। अभियोजन पक्ष की ओर से पैरवी विशिष्‍ठ लोक अभियोजन कुंदन व्‍यास एडवोकेट ने की।

Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर पुलिस ने इनामी बदमाश तोलाराम को दबोचा, 14 मामलों में…

Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर पुलिस ने लंबे समय से फरार चल रहे अपराधियों के खिलाफ चल रहे अभियान को तेज कर दिया है। डीएसटी के प्रभारी सीआई सुभाष बिजारणियां ने बताया कि गजनेर और देशनोक थाना पुलिस की सहायता से दो हजार रुपए के इनामी बदमाश तोलाराम सियाग को गिरफ्तार किया कर लिया। हत्या, लूट और डकैती के मामलों में फरार चल रहा सियाग गजनेर के आसपास के गांवों में हुलिया बदलकर रह रहा था। मु‍खबिर की सूचना पर पुलिस ने तोलाराम सियाग को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार, सियाग हत्या, लूट और डकैती के 14 मामलों में वांछित था।

मंत्रिमंडल विस्‍तार पर माकन का बड़ा बयान- स्थिति अंडर कंट्रोल… वर्क इन प्रोग्रेस

जयपुर Abhayindia.com राजस्‍थान में सियासी घटनाक्रम के बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन का बड़ा बयान सामने आया है। उन्‍होंने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों में जो समय लग रहा है इससे देरी नहीं समझा जाए, बल्कि यह हमारी स्ट्रेटजी का हिस्सा है। मंगलवार को दिल्ली में मीडिया से बातचीत करते हुए माकन ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियां वर्क इन प्रोग्रेस हैं। मैं तारीख नहीं बता सकता हूं। मंत्रिमंडल विस्तार कब होगा इसका फैसला कांग्रेस आलाकमान ही लेंगे। माकन ने कहा कि राजस्थान की स्थिति अंडर कंट्रोल है। मैं राजस्थान के सभी नेताओं के संपर्क में हूं। सभी से लगातार बात करता हूं। उन्होंने कहा कि इन दिनों आपको कोई बयानबाजी सुनने को नहीं मिल रही है। उन्‍होंने कहा की पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट पार्टी से नाराज नहीं है। पायलट का कांग्रेस की विचारधारा में पूरा विश्वास है।

राजस्‍थान : मंत्रिमंडल फेरबदल के मिल रहे संकेत, थम गई सियासी बयानबाजी

जयपुर Abhayindia.com राजस्‍थान में सियासी घटनाक्रम का दौर भले ही कुछ दिनों से थम सा गया है, लेकिन इसमें जल्‍द ही गरमी आने वाली है। जानकारों की माने तो गहलोत सरकार जल्द ही मंत्रिमंडल फेरबदल कर सकती है। इसके लिए गहलोत की दिल्ली में आलाकमान से बातचीत भी हो चुकी है। आलाकमान ने फेरबदल या विस्तार का फैसला पूरी तरह गहलोत पर छोड़ दिया है। इसी के चलते प्रदेश में सियासी बयानबाजी शांत हो गई है। बताया जा रहा है कि सितंबर में विधानसभा सत्र शुरू होने पहले सरकार अपने मंत्रिमंडल का चेहरा बदलेगी। बहरहाल, आपको बता दें कि मंत्रिमंडल में 9 लोगों के लिए पद खाली है। कांग्रेस के कुल 106 विधायक हैं। इसमें से 19 मंत्री हैं। एक मंत्री सहयोगी आरएलडी से है। इन शेष बचे विधायकों में से 45 ऐसे हैं जो पहली बार निर्वाचित होकर आए हैं। इनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना नहीं है। 2 बार निर्वाचित हुए 27 विधायकों में से 11 फिलहाल सरकार में मंत्री हैं। इनके अलावा महेश जोशी मुख्य सचेतक तथा महेंद्र चौधरी उपमुख्य सचेतक हैं।

इधर, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कांग्रेस विधायक हेमाराम चौधरी के सदन के सदस्यता से त्याग पत्र के मामले में आगामी विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले इस मामले में निर्णय लिए जाने की मांग की है। इस संबंध में राजेंद्र राठौड़ ने विधानसभा सचिव को सोमवार को पत्र लिखा। राठौड़ ने हेमाराम के इस्तीफे के बाद की बैठक नहीं बुलाई जाने से हो रहे कार्य गतिरोध का भी हवाला इस पत्र में दिया।

टी-20 विश्‍व कप क्रिकेट के कार्यक्रम का ऐलान, टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से

खेल डेस्‍क इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इस वर्ष खेले जाने वाले टी-20 विश्‍व कप के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। वर्ष 2007 में टी-20 चैंपियन बनी टीम इंडिया इस विश्व कप में अभियान की शुरूआत 24 अक्टूबर से करेगी। टीम इंडिया का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ खेला जाएगा। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 17 अक्टूबर को ओमान और पपुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा। फाइनल 14 नवंबर को होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच पिछला मुकाबला 2016 में खेला गया था। यह भी टी-20 वर्ल्ड कप मैच था। दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में 5 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इन सभी में भारत ने पाकिस्तान को हराया है। ओवरऑल टी-20 की बात करें, तो भारत और पाकिस्तान ने 8 मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया ने 7 और पाकिस्तान ने 1 मैच जीता। 1 मैच भारत ने टाई के बाद बॉल आउट में जीता था।

आईसीसी ने कुछ समय पहले ही टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ग्रुप का ऐलान किया था। ओमान में खेले जाने वाले राउंड में 8 टीमें सुपर-12 में जगह बनाने के लिए खेलेंगी। इन टीमों 2014 की टी20 विजेता श्रीलंका के अलावा आयरलैंड और बांग्लादेश जैसी बड़ी टीमों के नाम शामिल हैं। क्वालीफाइंग राउंड मिलाकर कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इसमें से क्वालीफायर राउंड में 12 मैच और सुपर-12 राउंड में 30 मैच खेले जाएंगे। इसके अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे।

सुष्मिता देव ने कांग्रेस छोड़ी, चिदंबरम और सिब्‍बल ने कसा तंज…

नई दिल्‍ली Abhayindia.com कांग्रेस पार्टी को एक और बड़ा झटका लग गया है। महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव ने पार्टी छोड़ दी है। असम के सिलचर से पूर्व सांसद सुष्मिता देव ने सोनिया गांधी को इस्तीफा सौंपा है। उन्होंने अपना ट्विटर बायो भी बदलकर कांग्रेस की ‘पूर्व सदस्य’ कर दिया है। उनके पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस पार्टी के अंदर ही सवाल उठने लगे हैं। कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने सुष्मिता देव से अपने फैसले पर फिर विचार करने की गुजारिश की है। इधर, सुष्मिता के पार्टी छोड़ने के बाद कार्तिक चिंदबरम और कपिल सिब्बल ने अपनी राय रखते हुए युवा नेताओं के इस तरह से कांग्रेस छोड़कर जाने पर सवाल खड़े किए है। दोनों ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि पार्टी आंखें बंद कर आगे बढ़ रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने सुष्मिता देव के इस्तीफे पर लिखा कि हमें इस बात पर गहन विचार करने की जरूरत है कि सुष्मिता देव जैसे लोग पार्टी छोड़कर क्यों जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुष्मिता देव अब जल्द ही ममता बनर्जी की टीएमसी पार्टी में शामिल हो सकती है। सुष्मिता देव असम-बंगाल के बड़े नेता संतोष मोहन देव की बेटी हैं।

राजस्‍थान में पोस्‍टर वॉर पर विराम, वसुंधरा को मिल गई जगह…

पायलट के जयपुर लौटते ही राजनीतिक सरगर्मिया बढ़ी, आज मिलेंगे समर्थक विधायकों से…

शिक्षा : प्रदेश के दो शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार, चयनितों में बीकनेर के दीपक जोशी शामिल…

कोरोना : बीकानेर में गुरुवार को इन केन्द्रों पर होगा टीकाकरण, देखें सूची…

बीकानेर : रीको औद्योगिक क्षेत्रों में हुए अवैध कब्जों का हो सर्वे-मेहरा

राजस्‍थान : विधायक की जान को खतरा, पुलिस के समक्ष लगाई सुरक्षा की गुहार…

बीकानेर : ड्यूटी करते समय करंट से जान गंवाने वाले कार्मिक को मिली एक लाख रुपए की आर्थिक मदद, विद्युत श्रमिक कल्याण समिति की पहल…

कोलकाता : सिर चढ़कर बोला फुटबॉल का जादू, दो दिवसीय प्रतियोगिता…

राजस्‍थान : मंत्रिमंडल फेरबदल के मिल रहे संकेत, थम गई सियासी बयानबाजी

टी-20 विश्‍व कप क्रिकेट के कार्यक्रम का ऐलान, टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से

राजस्‍थान : बीजेपी में सब-कुछ ठीक नहीं, वसुंधरा के हवाई दौरे के बाद पूनिया बोले- मैं जमीनी दौरे करता हूं…

बीकानेर : स्कूलों में प्रवेश अब 31 अगस्त तक, श्क्षिा विभाग ने तिथि बढ़ाई…

बीकानेर : गंगाशहर में चोरों का उत्पात, तुलसी विहार कॉलोनी में कई घरों के ताले टूटे…

राजस्‍थान : एक बार फिर सक्रिय हो रहा मानसून, 17 से 22 अगस्‍त तक का पूर्वानुमान…

शिक्षा : तृतीय श्रेणी शिक्षकों के होंगे तबादले, विभाग ने शाला दर्पण पर मांगे आवेदन…

आचार्य ज्योति मित्र का व्‍यंग्‍य- साहित्य का सिकंदर! 

 

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles