19.5 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

बीकानेर : स्कूलों में प्रवेश अब 31 अगस्त तक, श्क्षिा विभाग ने तिथि बढ़ाई…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com शिक्षा विभाग ने स्कूलों में प्रवेश की तिथि में बढ़ोत्तरी की है। शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में सोमवार को सभी संभागीय संयुक्त निदेशकों, जिला शिक्षा अधिकारियों एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

Ad class= Ad class= Ad class=

इसके अनुसार नामांकन में वृद्धि करने और ड्रॉप आउट बच्चों को विद्यालय से जोडऩे के लिए सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9 से 12 के लिए प्रवेश तिथि को 16 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त किया जा रहा है। साथ कक्षा 1 से 8 तक के लिए प्रवेश सत्रपर्यन्त होंगे।

Ad class= Ad class=

प्रदेश के 635 गांवों और 67 ग्राम पंचायतों के सभी घरों में नल से जल कनेक्शन की सुविधा…

जयपुरAbhayindia.com प्रदेश में वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में जल जीवन मिशन (जेजेएम) की शुरूआत से लेकर अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की संख्या 9 लाख के पार पहुंच गई है। वर्तमान में प्रदेश के 43 हजार 323 गांव और ढाणियों में एक करोड़ एक लाख 32 हजार 274 परिवारों में से 20 लाख 74 हजार 753 से अधिक परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन’ के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मौजूदा राज्य सरकार के कार्यकाल में अगस्त 2019 में जेजेएम के आरम्भ होने के बाद से सभी जिलों में ग्रामीण परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन’ की सघन मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जेजेएम की शुरुआत से पहले प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की संख्या 11 लाख 74 हजार 131 थीं। इस मिशन के आरम्भ होने के बाद मौजूदा सरकार द्वारा अब तक 9 लाख 622 परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन’ की सुविधा और प्रदान की गई है। इसके साथ ही अब तक प्रदेश के 635 गांवों तथा 67 ग्राम पंचायतों के सभी घरों में ‘हर घर नल कनैक्शन’ दिए जा चुके हैं।

डॉ. कल्ला ने बताया कि राज्य में चालू वित्तीय वर्ष में 30 लाख ‘हर घर नल कनेक्शन’ एवं वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन’ की सुविधा देने के लक्ष्य को प्राप्त करने पर वृहद पैमाने पर कार्य किया जा रहा है। गत फरवरी माह से अब तक आयोजित राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति (एसएलएसएससी) की 6 बैठकों के बाद अब प्रदेश के करीब 27 हजार 268 गांवों में 69 लाख 50 हजार से अधिक ‘हर घर नल कनेक्शन’ की स्वीकृतियां उपलब्ध है। इनके विरूद्ध करीब 10 हजार गांवों की तकनीकी स्वीकृतियां तथा 9 हजार 500 से अधिक निविदाएं जारी की जा चुकी है। साथ ही 2419 गांवों में 7 लाख 71 हजार से अधिक ‘हर घर नल कनैक्शन’ देने के कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं, वर्तमान में करीब 5 लाख 45 हजार ‘हर घर नल कनेक्शन’ का कार्य मौके पर चल रहा है।

जलदाय मंत्री ने बताया कि जेजेएम की सपोर्ट गतिविधियों के तहत ग्रामीणों की सहभागिता को बढ़ावा देते हुए ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों (वीडब्ल्यूएससी) के गठन में राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है।

राज्य के 43 हजार 323 गांवों में से अब तक 43 हजार 204 में वीडब्ल्यूएससी का गठन करते हुए 99.72 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त की गई है। विलेज एक्शन प्लान (वीएपी) बनाने का कार्य भी तेजी से जारी है। अब तक राज्य के करीब 12 हजार गांवों के वीएपी बनाए जा चुके हैं।

शिक्षा : शिक्षण संस्थाएं नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अविलम्ब करवाएं पंजीयन

बीकानेर Abhayindia.com अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भारत-सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियां प्रदान की जा रही हैं। प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति भारत सरकार द्वारा एवं राज्य मद से ‘मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना’ एवं ‘काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना’ तथा मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राज्य सरकार की ओर से संचालित की जा रही है। इनके लिए जिले की सभी राजकीय एवं गैर राजकीय संस्थाओं द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर संस्थान का पंजीयन करवाना अनिवार्य हैं।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी शहजाद अहमद ने बताया कि जिले में संचालित स्कूल शिक्षा, कॉलेज शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा से सम्बन्धित कुल 2 हजार 790 शिक्षण संस्थाओं का अबतक तक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीयन नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि पंजीयन के अभाव में अध्ययनरत विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि नहीं मिलती हैं तो सम्बन्धित शिक्षण संस्था की सम्पूर्ण जिम्मेवारी होगी, इसलिए सभी शिक्षण संस्थाएं नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अविलम्ब पंजीयन करवाएं।

बीकानेर : पचास बच्चों को करवाया गया नि:शुल्क स्वर्णप्राशन

बीकानेर Abhayindia.com वैश्विक महामारी की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए रानीबाजार, गोगागेट स्थित राजकीय आयुर्वेद औषधालय में सोमवार को नि:शुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर किया गया। इसमें 50 बच्चों को स्वर्णप्राशन करवाया गया।

राजकीय आयुर्वेद औषधालय की प्रभारी गीता महाजनी ने बताया कि नि:शुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित किया गया, जिसमें 50 बच्चों को स्वर्णप्राशन करवाया गया। उन्होंने बताया कि स्वर्णप्राशन से बच्चों के रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, उनका शारीरिक विकास के साथ मानसिक विकास भी होता है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक पुष्य नक्षत्र व सोमवार को नि:शुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर आयोजित किया जाता है जिसमें 0 से 16 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क स्वर्णप्राशन करवाया जाता है।

बीकानेर : मंगलवार को इन क्षेत्रों में रहेगी बिजली कटौती...

बीकानेरAbhayindia.com बीकानेर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई की ओर से मंगलवार को विद्युत उपकरणों का आवश्यक रख-रखाव किया जाएगा। इस दौरान सुबह 7 से 10 बजे तक विभिन्न स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

बीकेईएसएल के सहायक अभियंता ने बताया कि इस दौरान चोपड़ा बाड़ी एवं सोहनजी बाड़ी, शिव मंदिर के पास आदि क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

बीकानेरबीकानेर Abhayindia.com जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को बैठक लेकर बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की विभागवार समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने अब तक पूरी की जा चुकी बजट घोषणाओं का फीडबैक लिया और घोषणाओं के कार्य पूरे करने पर विभागीय अधिकारियों की सराहना की एवं प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने को कहा।

मेहता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं को अमलीजामा पहनाकर धरातल पर प्रभावी रूप से लागू करें। मुख्यमंत्री की ओर से की गई जिले की बजट घोषणा के सभी कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से समयबद्ध रूप से पूर्ण कराएं। अधिकारी अपने स्तर पर भी बजट घोषणा की समीक्षा करते हुए प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं की प्रगति सीएमआईएस पोर्टल पर अपडेट करें।

जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों की बजट घोषणाओं की नवीनतम स्थिति, बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में हो रहे विलम्ब की जानकारी ली और देरी के कारणों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुर्वेद विभाग की कॉलेज के लिए भूमि चिन्हित करने के लिए आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिन विभागों को बजट घोषणा को लागू करने में भूमि जरूरत है, संबंधित विभाग भूमि को चिन्हित कर, प्रस्ताव प्रस्तुत करें ताकि भूमि आवंटन की जा सके।

जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता से जिले में बजट घोषणा में पेयजल प्रोजेक्ट की जानकारी ली और निर्देश दिए जिन कार्यों के लिए तकनीकी स्वीकृति लेनी शेष है, उन्हें स्वीकृत करवाएं। उन्होंने सड़कों से संबधित घोषणाओं की प्रगति जानी और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता डीपी सोनी को निर्देश दिए अवैध कब्जों की वजह से अगर सड़कों के निर्माण में बाधा आती है तो ऐसे अतिक्रमण चिन्हित कर, रिपोर्ट प्रस्तुत करें जिससे कि कब्जाधारियों को बेदखल किया जा सके।

अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस- जिला कलक्टर ने कहा कि बजट घोषणा की समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहे जिला अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया जायेगा। साथ ही उन्होंने बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पानी-बिजली, स्वास्थ्य, नगर निगम, यूआईटी आदि विभागों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर 30 दिन से अधिक समय तक कोई प्रकरण लंबित ना रहे। राज्य सरकार इसको लेकर गंभीर है तथा इसकी नियमित समीक्षा की जाती है। इस कार्य में किसी भी स्तर पर ढिलाई बरतने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मेहता ने कहा कि ‘राइट टू सीएम’ के तहत प्राप्त प्रकरणों को प्राथमिकता से लेकर इनका निस्तारण सात दिवस के भीतर किया जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरूण प्रकाश शर्मा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए एच गौरी, नगर विकास न्यास के सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, अजीत सिंह राजावत, आबकारी विभाग के अतिरिक्त आयुक्त अजीत सिंह राजावत, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) सविना बिश्नोई, उपाधीक्षक पुलिस धर्मपाल पूनिया, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बीकानेर Abhayindia.com ऊर्जा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने सोमवार को सुजानदेसर स्थित सूरजविहार कॉलोनी में सूरजदेवी एवं जेठमल व्यास की स्मृति में बनाए गए जलमहल का उद्धघाटन किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि परोपकार से बड़ा कोई धर्म नहीं है और दूसरों को कष्ट पहुंचाने से बड़ा कोई पाप नहीं है। परोपकारी कर्म करने वालों को हमेशा याद रखा जाता है। उन्होंने कहा कि श्राद्घ पक्ष में तर्पण करने वालों की तीन, प्याऊ, तालाब, कुंए, बावड़ी और पोखर बनाने वालों की सात तथा मंदिर अथवा कोई धार्मिक स्थल का निर्माण करवाने वालों की 21 पीढयि़ों को मोक्ष मिलता है। डॉ.कल्ला ने कहा कि सूरजदेवी व्यास परोपकारी महिला थी, उन्होंनेे अपना जीवन गरीबोंं की सेवा के लिए समर्पित किया था। उनकी स्मृति में परिवारजनों द्वारा करवाया गया यह कार्य अनुकरणीय है, इस कार्य से उनकी स्मृति चिरस्थाई बनी रहेगी। पूर्व सभापति चतुर्भुज व्यास ने कहा पूर्वजों की याद में परिवार द्वारा कराया गया कार्य आमजन के लिए लाभदायी रहेग। उन्होंने कहा कि इससे दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि पानी का जीवन में अत्यंत महत्व है। पानी के बिना जीवमात्र के अस्तित्व की कल्पना नहीं कि जा सकती। इस मौके पर कन्हैयालाल कल्ला, समाज सेवी श्रीलाल व्यास, ललित कुमार व्यास, मालचंद जोशी, पूजा पारीक, रघुराज सिंह राठौड़, विजय आचार्य, गंगा रेजीडेंसी के अशोक चौधरी, सुरेंद्र शर्मा, नमिता पारीक, अनिल कुमार व्यास, दक्ष व्यास, मिलन गहलोत आदि मौजूद रहे।

जयपुर Abhayindia.com शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेण्डर्स एवं सर्विस सेक्टर के युवाओं एवं बेरोजगारों को स्वरोजगार, रोजमर्रा की जरूरतों के लिए ‘इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना-2021Ó के प्रारूप का अनुमोदन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर दिया है।

गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए मनरेगा जैसी योजनाएं संचालित हैं, लेकिन शहरी क्षेत्र में ऐसी कोई व्यापक योजना उपलब्ध नहीं थी। मुख्यमंत्री गहलोत ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत शहरी क्षेत्रों में रोजगार, स्वरोजगार तथा रोजमर्रा की जरूरतों के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए संवेदनशील निर्णय लेते हुए इस वर्ष के बजट में ‘इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजनाÓ लागू करने की घोषणा की थी।

योजना का लक्ष्य स्ट्रीट वेण्डर्स, हेयर ड्रेसर, रिक्शा वाला, खाती, कुम्हार, मोची, मिस्त्री, दर्जी, धोबी, रंगाई-पुताई वाले, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर सहित असंगठित क्षेत्र के अन्य लोगों एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के जोडऩे के लिए आर्थिक रूप से संबल प्रदान करना है। इसके तहत लाभार्थी को बिना किसी गारंटी के 50 हजार रूपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। योजना का लाभ नगरपालिका, नगर परिषद एवं नगर निगम की सीमा में रह रहे 5 लाख लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।

योजना का क्रियान्वयन स्वायत्त शासन विभाग के माध्यम से किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों के लिए अनुसूचित जाति निगम द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। योजना एक वर्ष के लिए लागू रहेगी और 31 मार्च, 2022 तक नए ऋण स्वीकृत किए जा सकेंगे। ऋण के मोरेटोरियम की अवधि 3 माह तथा ऋण पुनर्भुगतान की अवधि 12 माह होगी। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं समीक्षा के लिए जिला कलेक्टर नोडल अधिकारी होंगे।

प्रदेश : विधानसभा का मानसून सत्र 9 सितंबर से…

जयपुर Abhayindia.comराजस्थान विधानसभा का मानसून सत्र 9 सितंबर से शुरू होगा। 19 मार्च को विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की गई थी। इस बार सरकार करीब इस दौरान सरकार सदन में आधा दर्जन बिल ला सकती है। दूसरी तरफ इस बार विधानसभा में विपक्ष सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी में हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार क सत्र कोरोना के चलते छोटा हो सकता है। कैबिनेट की बैठक बुलाने के बाद विधानसभा का सत्र बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।

बीकानेर : ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने सुनी आमजन की समस्याएं

बीकानेर Abhayindia.com ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने सोमवार को पवनपुरी स्थित अपने आवास पर आमजन की समस्याएं सुनी। साथ ही निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दूरभाष पर मौके पर ही दिए। जनसुनवाई के दौरान आमजन ने पानी, बिजली, कृषि, शहरी क्षेत्र में सफाई, घरों के ऊपर से निकल रही हाईटेंशन विद्युत लाईन शिफ्ट कराने, ड्रेनेज व्यवस्था सहित विभिन्न समस्याओं से संबंधित परिवेदनाएं प्रस्तुत की गई।

जिस पर डॉ. कल्ला ने अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। इस

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles