19.5 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

कोरोना : बीकानेर में गुरुवार को इन केन्द्रों पर होगा टीकाकरण, देखें सूची…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत गुरुवार को श्रीडूंगरगढ़ व बीकानेर शहर के 22 केन्द्रों पर ऑन लाइन बुकिंग से टीकाकरण होगा।

Ad class= Ad class= Ad class=

Ad class= Ad class=

 

आरसीएचओ डॉ.राजेश गुप्ता के अनुसार वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स से भी टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा अग्रवाल चेतना भवन, खेतेश्वर मंदिर, रेलवे अस्पताल में वर्कप्लेस सत्र होंगे। इसमें 18+45 और 60 प्लस आयुवर्ग के लिए साझा सत्र होंगे।

गांवों में 16 केन्द्र…

ग्राामीण क्षेत्रों में 16 केन्द्रों पर ऑन स्पॉट रजिस्टे्रशन से टीककरण किया जाएगा।

बीकानेरAbhayindia.com भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संचालित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 के तहत बूथ लेवल अधिकारी के पद पर कार्यग्रहण नहीं करने वाले 11 कार्मिकों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राम धोजक ने बताया कि जिले की विभिन्न विधानसभाओं में 69 कार्मिकों को बीएलओ पद पर कार्य करने के निर्देश दिए गए थे।

इनमें से कार्यग्रहण नहीं करने पर ग्यारह कार्मिकों के विरूद्ध नोटिस जारी किए गए हैं। इनमें बीकानेर पश्चिम में शिवराज सिंह वरिष्ठ अध्यापक राउमावि ईदगाह बारी, करणसिंह क.स. वित्तीय सलाहकार सीएडी कोठी नं. 8, जाकिर हुसैन व.स., सहा.अभि.उ.वि. एवं रा. उपखण्ड-पंचम जन.स्वा.अभि., जयपालसिंह, क.स., अधि. अभि.उ.वि.एवं रा. खण्ड तृतीय,जन.स्वा.अभि.वि, दीपक हटीला,व.स., सहायक अभि.-ाा सानिवि, रविन्द्र क.स., वित्तीय सलाहकार,सीएडी,कोठी न. 8 एवं बीकानेर पूर्व में आनंद कुमार पारीक व.अ.,राउमावि हर्षो का चौक, लोकेश खोखर व.अ.,राउमावि हर्षो का चौक, सिकन्दर यादव,व.स., राउमावि शिवबाड़ी, राजेन्द्र सिंह,क.स. राउमावि शिवबाड़ी, वीरेन्द्र यादव अध्यापक, राबाउमावि,उदरामसर को बीएलओ का कार्यग्रहण नहीं करने पर जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से नोटिस जारी किया गया ।

धोजक ने बताया कि यदि किसी कार्मिक की कोई परिवेदना है तो कार्यग्रहण उपरांत उस पर विचार किया जा सकेगा, लेकिन कार्यग्रहण नहीं करने वाले नवनियुक्त बूथ लेवल अधिकारियों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अन्तर्गत अनुशासनत्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यग्रहण नहीं करने वाले सभी कार्मिकों को कार्यग्रहण करने का अंतिम अवसर दिया गया है इसके बाद नियमानुसार एक तरफा कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

कोरोना : बुधवार को आया एक मरीज, एक्टिव केस अब पांच

बीकानेर Abhayindia.com जिले में कोरोना का खातमा पूरी तरह से नहीं हुआ है। सीएमएचओ डॉ.ओपी चाहर के अनुसार बुधवार को 1175 सेम्पल लिए गए थे, इसमें एक मरीज सामने आया है। वर्तमन में पांच एक्टिव केस है। इस स्थिति में सावधानी रखनी बेहद जरूरी है।

18 अगस्त की दैनिक रिपोर्ट…

कुल सेम्पल- 1175
पॉजिटिव- 01
रीकवर-. 01
कुल एक्टिव केस- 5
कोविड-केयर सेंटर- 00
हॉस्पिटल- 00
होम क्वारेन्टइन- 5
मृत्यु 00
कन्टेन्टमेंट जोन- 01
माइक्रो कंटेनमेंट-00

बीकानेर : आईस फैक्ट्री से चार बाल श्रमिकों को मुक्त कराया, बालश्रम उन्मूलन टीम ने किया औचक निरीक्षण…

बीकानेर Abhayindia.com बालश्रम उन्मूलन के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता की ओर से गठित जिला स्तरीय टीम ने बुधवार को पुगल रोड एरिया में विभिन्न फैक्ट्रियों का निरीक्षण किया। टीम के प्रभारी एवं किशोर न्याय बोर्ड न्याय पीठ के सदस्य अरविन्द सिंह सेंगर एवं सदस्य किरण गौड़ के नेतृत्व में टीम ने फैक्ट्रियों का औचक निरीक्षण किया इस दौरान संदिग्ध पाए गए नाबालिग बच्चों के दस्तावेज भी जांच किए गए, साथ ही पुगल रोड क्षेत्र में स्थित एक आईस फैक्ट्री में 4 नाबालिग बच्चें पाए गए, जिन्हें बाल कल्याण समिति न्याय पीठ के सदस्यों जुगल किशोर व्यास, हर्षवर्द्धन सिंह भाटी के समक्ष पेश किया गया। जहां से बालकों को किशोर गृह में अस्थाई प्रवेश दिया गया।

बालकों को नहीं रखें…

अलग-अलग फैक्ट्रियों के निरीक्षण के दौरान टीम ने मालिकों को निर्देश दिए गए की वह किसी भी नाबालिग बालक को कार्य पर नहीं रखेंगे, अगर रखते है तो उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। फैक्ट्री मालिकों को फैक्ट्री के प्रवेश द्वार पर बालश्रम नहीं करवाने का बोर्ड लगाने के निर्देश दिए एवं बालश्रम कानून की जानकारी भी दी गई। रेस्क्यू टीम में सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई बाल अधिकारिता विभाग केे सी.पी.ओ नसीरूद्दीन, बाल कल्याण समिति कम्प्यूटर ऑपरेटर दीपक स्वामी व चाइल्ड हेल्प लाईन की सरिता राठौड़ मौजूद रहे।

बीकानेर Abhayindia.com शिक्षा मंत्रालय की ओर से बुधवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा की गई। इसमें प्रदेश के दो शिक्षकों का चयन राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए हुअ है। इसमे बीकानेर के दीपक जोशी और झुंझुनूं जयसिंह शामिल है। राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए देशभर के 44 शिक्षकों का चयन हुआ है।

दीपक जोशी
जयसिंह

चयनित शिक्षकों को पांच सितंबर के सम्मानित किया जाएगा। जोशी ने राउमावि डांडूसर में विज्ञान विषय के वरिष्ठ शिक्षक है। जोशी ने स्कूल में नामांकन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। समाज के वंचित वर्ग के विद्यालय से जोड़ा। कोरोना में ऑन लाइन शिक्षण की अलख जगाई। स्मार्ट क्लास व प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षण कराने में सक्रियता दिखाई। जोशी के तैयार किए दो प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय स्तर पर चयनित किया गया।

खेलों का विकास…

राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने वाले दूसरे शिक्षक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवरेड(झुंझुनूं) के वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक जयङ्क्षसह है। जिन्होंने विद्यालय में सदैव खेलों के विकास के लिए कार्य किया। स्कूल में खेल मैदानों को विकसित कराया। राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में विद्यार्थियों ने परचम लहराया। बीते पांच साल में स्कूल परिसर में सैकड़ों पौधे लगवाए और उनकी देखरेख का जिम्मा भी संभाला।

निदेशक ने जताई खुशी

दो शिक्षकों के राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार के लिए चयनित होने पर खुशी जाहिर की है। अभय इंडिया से बातचीत में निदेशक सौरभ स्वामी ने शिक्षकों की सराहना की।

बीकानेर Abhayindia.com अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद गुरुवार दोपहर 1 बजे नोख से प्रस्थान कर दोपहर 2 बजे बज्जू पहुंचेंगे। जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद बज्जू उपखंड मुख्यालय पर जन सुनवाई व संपर्क पोर्टल की समीक्षा बैठक करेंगे तथा दोपहर 4 बजे यहां से जैसलमेर के लिए प्रस्थान करेंगे।

बीकानेर : जिला उद्योग केंद्र में जारी हो सकेगा आयात निर्यात कोड

बीकानेर Abhayindia.com जिला उद्योग केंद्र में अब उद्यमियों के लिए आयात निर्यात कोड जारी करने की सुविधा शुरू कर दी गई है। जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि राज्य में निर्यात प्रोत्साहन के लिए यदि कोई उद्यमी किसी भी प्रकार के उत्पाद के निर्माण तथा विक्रय प्रक्रिया से जुड़े हैं,अंतराष्ट्रीय बाजार में अपने उत्पाद को बेचने की इच्छा रखते हैं, इसके लिए आईईसी कोड (आयात – निर्यात कोड) लेना अनिवार्य होता है।

जो उद्यमी (किसी भी प्रकार के उत्पाद के निर्माता, खुदरा व्यापारी, राजस्थान में कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूह एवं स्टार्टअप्स आदि) अपना आईईसी (आयात निर्यात कोड) बनवाना चाहता है, वह उद्यमी जिला उद्योग केन्द्र से अपना आईईसी कोड जारी करवा सकता है। उन्होंने बताया कि आईईसी कोड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में कंपनी, व्यवसाय के पते का प्रमाण-पत्र (विक्रय विलेख, पट्टा विलेख पत्र, किराया समझौता पत्र व बिजली बिल), प्रोपराईटर पते का प्रमाण-पत्र (आधार कार्ड, वोटर कार्ड तथा पासपोर्ट), जीएसटी नं., पेन कार्ड, बैंक खाता विवरण की प्रति तथा विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा ली जाने वाली 500 रुपए फीस जो कि आवेदक द्वारा डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग आदि से भुगतान करनी होगी। महाप्रबंधक ने बताया कि कार्यालय की ओर से निर्यातक बनने के लिए ईओआई फॉर्म तैयार किया गया है। इस फॉर्म का उद्देश्य निर्यातकों को आईईसी लेने तथा राज्य से निर्यात शुरू करने में सहायता प्रदान करना है। इसके लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

शिक्षा : देशनोक महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय स्वीकृत…

बीकानेर Abhayindia.com राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर राजकीय महाविद्यालय देशनोक में वाणिज्य संकाय खोले जाने की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। नोडल प्राचार्य डॉ. जी.पी.सिंह ने बताया कि देशनोक में विद्यार्थियों की मांग के अनुरूप राज्य सरकार ने आदेश जारी किये हैं।

देशनोक महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.ए.के.यादव ने बताया कि इसी सत्र से वाणिज्य संकाय के प्रथम वर्ष में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। डॉ. यादव ने बताया कि वाणिज्य संकाय स्वीकृत होने से देशनोक के विद्यार्थियों को दूर नही जाना पड़ेगा एवं इससे महाविद्यालय का सर्वांगीण विकास भी सम्भव हो सकेगा।

बीकानेर : घुटना दर्द पीडि़तों को मिलेगी राहत, 20 अगस्त को यहां लगेगा निशुल्क जांच शिविर

बीकानेर Abhayindia.com सी.एम. मूंधड़ा मेमोरियल चेरीटेबल ट्रस्ट मुंबई के के तत्वावधाान में घुटनों के दर्द से पीडि़त लोगों के लिए शिव वैली स्थित फ्लोरल अस्पताल में २० अगस्त को निशुल्क जांच शिविर लगाया जाएगा। ट्रस्ट के प्रतिनिधि द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि सुबह 9 बजे से लगने वाले शिविर में अहमदाबाद के के.डी. हॉस्पिटल के प्रसिद्द सीनियर जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. अमीर संघवी घुटना जांच एवं प्रत्यारोपण के लिए चयनित मरीजों का निशुल्क घुटना प्रत्यारोपण करेंगे। इसमें सीनियर जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन टीम में डॉ. चिराग पटेल, डॉ. अतीत शर्मा, एवं डॉ. हेमांग अंबानी भी शामिल रहेंगे।

यह टीम 15 हजार से अधिक सफल सर्जरी एवं 20 वर्ष से अधिक का अनुभव वाले विशेषज्ञ चिकित्सक है। शिविर में 20 अगस्त को प्राथमिक जांच की जाएगी और चयनित रोगियों का आगामी तिथि पर निशुल्क घुटना प्रत्यारोपण किया जाएगा। शिविर में घुटना सम्बन्धित 100 रोगियों को ही शामिल किया जाएगा।

बीकानेर : इन क्षेत्रों में 19 अगस्त को रहेगी बिजली कटौती…

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई लिमिटेड की ओर से गुरुवार को विद्युत उपकरणों का रखरखाव किया जाएगा। इसके चलते सुबह 06:00 से 09:00 बजे तक कई क्षेत्रों में बिजली बाधित रहेगी। इस दौरान सकुधारा, रिजर्व पुलिस लाईन, रानीसर बास, विवेक नगर, विद्युत थाना, एमएस कालेज, पजाब गिरान मौहल्ला, पुलिस लाईन रोड, गिन्नाणी, बागवानों का मौहल्ला, चौंखूटी, नगर निगम भंडार, कमला कॉलोनी, नूरानी मस्जिद, सांसी मौहल्ला, विनोबा बस्ती, हुसैन मस्जिद, बड़ी जसोलाई, रामदेव मंदिर, प्रकाशनाथ मेडी, कुचीलपूरा, फड़ बाजार, मुख्य रोड़, रोशनी घर चौराहा, हैड पोस्ट ऑफिस, गैरसियों का मौहल्ला, हरिजन बस्ती, बड़ी गुवाड़, पंवारसर कुआं, महिला मण्डल स्कूल, केसर देसर कुंए के पास, अगुना चौक, एफसीआई गोदाम, इन्द्रा कॉलोनी, भुट्टो का कुआं, फतीपुरा, उरमूल सर्किल, सादूल स्पोर्टस स्कूल, सुभाषपुरा, अमरसिंह पुरा, चूना भट्टा, शिव मंदिर के पीछे, नैनों की मस्जिद, माता का मंदिर, भूटटों का चौक, लाल क्वाटर, एमएस हास्टल के पीछे कसाईयों का मौहल्ला, विजया बैंक, सुदर्शना नगर

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई लिमिटेड की ओर से गुरुवार को विद्युत उपकरणों का रखरखाव किया जाएगा। इसके चलते सुबह 06:00 से 09:00 बजे तक कई क्षेत्रों में बिजली बाधित रहेगी। इस दौरान सकुधारा, रिजर्व पुलिस लाईन, रानीसर बास, विवेक नगर, विद्युत थाना, एमएस कालेज, पजाब गिरान मौहल्ला, पुलिस लाईन रोड, गिन्नाणी, बागवानों का मौहल्ला, चौंखूटी, नगर निगम भंडार, कमला कॉलोनी, नूरानी मस्जिद, सांसी मौहल्ला, विनोबा बस्ती, हुसैन मस्जिद, बड़ी जसोलाई, रामदेव मंदिर, प्रकाशनाथ मेडी, कुचीलपूरा, फड़ बाजार, मुख्य रोड़, रोशनी घर चौराहा, हैड पोस्ट ऑफिस, गैरसियों का मौहल्ला, हरिजन बस्ती, बड़ी गुवाड़, पंवारसर कुआं, महिला मण्डल स्कूल, केसर देसर कुंए के पास, अगुना चौक, एफसीआई गोदाम,

इन्द्रा कॉलोनी, भुट्टो का कुआं, फतीपुरा, उरमूल सर्किल, सादूल स्पोर्टस स्कूल, सुभाषपुरा, अमरसिंह पुरा, चूना भट्टा, शिव मंदिर के पीछे, नैनों की मस्जिद, माता का मंदिर, भूटटों का चौक, लाल क्वाटर, एमएस हास्टल के पीछे कसाईयों का मौहल्ला, विजया बैंक, सुदर्शना नगर

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles