Sunday, May 19, 2024
Hometrendingखेल जगत : शतरंज की ऑनलाइन प्रतियोगिता 3 जून से, अभ्यास मैच...

खेल जगत : शतरंज की ऑनलाइन प्रतियोगिता 3 जून से, अभ्यास मैच कल से…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेरAbhayindia.com राजस्थान शतरंज  संघ के तत्वावधान में शतरंज की ऑनलाइन प्रतियोगिता 3 से 12 जून तक आयोजित होगी। इसको लेकर अभ्यास मैच 1 जून सेे खेले जाएंगे। इसमें केवल रजिस्टर्ड खिलाडिय़ों के लिए प्रवेश निशुल्क रखा गया है।

कोरोना महामारी के चलते विश्व शतरंज महासंघ की ओर से 10 वर्ष तक की विश्व शतरंज प्रतियोगिता अगस्त माह में ऑनलाईन होगी। इसमें भारतीय टीम की प्रविष्टि एंव चयन के लिए राष्ट्रीय प्रतियोगिता 10 जून से 3 जूलाई तक विभिन्न वर्गो में आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए राज्य राज्य की टीम का चयन करने के लिए राजस्थान शतरंज संघ की ओर से 10, 12, 14, 16 एंव 18 वर्ष तक के विभिन्न आयु वर्ग की प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

यह प्रतियोगिता ‘स्विस सिस्टम’ फीड़े नियमों एव एआईसीएफ की ओर से ‘ऑनलाईन प्रतियोगिता’ कोरोना दिशा-निर्देशों के अनुसार खेली जाएगी। इसमें प्रत्येक वर्ग का अलग -अलग आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता टॉर्नईलो के सॉफ्टवेयर की साईट पर खेली जाएगी। सभी प्रतियोगी अपने अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के माध्यम से प्रतियोगिता से जुडेगें। सभी खिलाडी ‘जूम’ कैमरा के जरिये एक दूसरे को देख सकेंगें। निर्णायक की आवश्यकता पडऩे पर ‘जूम’ माईक के माध्यम से एक दूसरे को देख सकेंगें।

निर्णायक की आवश्यकता पडऩे पर ‘जूम’ माईक से संवाद हो सकेगा। राज्य संघ की ओर से पहली बार ऐसा आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रदेश भर से 200 से अधिक खिलाड़ी भाग ले सकेगें। प्रतियोगिता में प्रथम दो चयनित खिलाडी प्रत्येक वर्ग में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगें। राज्य संघ के सचिव उम्मेद सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में ऑनलाईन खेलने के सभी नियम जो एआईसीएफ की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बनाए गए

दिशा निर्देशानुसार खेली जाएगी। प्रतियोगिता में निर्णायक मण्डल, तकनीकी सहायक मण्डल, प्रतियोगिता नियंत्रक मण्डल, पर्यवेक्षक मण्डल, जोनल कन्ट्रोलर, एन्टी चीटिंग कमेटी, अपील कमेटी का गठन किया गया है। विशेष यह है कि प्रतियोगिता से पूर्व एक प्रैक्टिस मैच टॅार्नइलो पर 1 जून को आयोजित की जा रही है। जिससे खिलाडियों का प्रतियोगिता से पूर्व अभ्यास हो सके इस प्रेक्टिस मैच में केवल रजिस्टर्ड खिलाडिय़ों के लिए एन्ट्री फ्री रखी गई है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular