Tuesday, July 2, 2024
Hometrendingसभी कार्यालयों को अपनानी होगी ई-फाइलिंग व्यवस्था, कलक्‍टर ने दिए निर्देश

सभी कार्यालयों को अपनानी होगी ई-फाइलिंग व्यवस्था, कलक्‍टर ने दिए निर्देश

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने सभी कार्यालयाध्यक्षों को ई-फाइलिंग व्यवस्था अपनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्राथमिकता से समस्त पत्र व्यवहार ई-फाइलिंग के जरिए करें।

जिला कलेक्टर ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी तक कई विभागों द्वारा ई-फाईलिंग व्यवस्था को लागू नहीं किया गया है, भविष्य में सभी पत्र व्यवहार इसी माध्यम से हों। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाए तथा सभी विभागों के कर्मचारियों की विभागवार मैपिंग सुनिश्चित की जाए।

जिला कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न सरकारी आयोजनों में साफा, शॉल, बुके तथा पानी की बोतलों आदि से संबंधित व्यय नहीं किए जाएं। ऐसे कार्यक्रमों में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों का उपयोग नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि बैठकों में अल्पाहार के रूप में मिलेट्स के उत्पाद प्राथमिकता से दिए जाएं। कृषि विश्वविद्यालय द्वारा बनाए जा रहे बाजरे के उत्पादों का उपयोग इनमें लिया जा सकता है, इससे विश्वविद्यालय के नवाचारों को भी संबल मिलेगा।

जिला कलेक्टर ने कहा कि जिला परिषद के अधीन पांच विभागों की पत्रावलियां जिला परिषद के माध्यम से ही भिजवाई जाएं। उन्होंने कपास और मूंगफली की बुवाई की स्थिति जानी तथा किसानों को कम पानी फसलें लेने तथा निर्धारित समय पर बुवाई करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उर्वरकों की उपलब्धता की समीक्षा की। वन विभाग को पौधारोपण से पूर्व स्थान चिन्हीकरण तथा गड्ढे खोदने की कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। विद्युत विभाग को आंधी एवं बरसात के मध्यनजर दुरूस्तीकरण की कार्यवाही अविलंब करने के निर्देश दिए।

श्रम विभाग द्वारा श्रमिक कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की उपलब्धियां तथा समस्त आंकड़े आगामी बैठक में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। पेयजल आपूर्ति की स्थिति जानी तथा गर्मी के मध्यनजर पेयजल नमूने नियमित रूप से लेने के निर्देश दिए। साथ ही अवैध जल कनेक्शन काटने के लिए अभियान चलाने को कहा।

जिला कलेक्टर ने मौसमी बीमारियों की स्थिति तथा दवाइयों की उपलब्ध की जानकारी ली तथा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत नियमित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लाभ से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित ना रहे, इसके मध्यनजर विभिन्न विभागों के सहयोग से आवश्यक सर्वे करवाया जाए।

बैठक में जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू, जिला रसद अधिकारी सुभाष कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular