Thursday, May 16, 2024
Hometrendingहोली पर रंग में नहीं पड़े भंग : सावधानी से खेलें, बिजली...

होली पर रंग में नहीं पड़े भंग : सावधानी से खेलें, बिजली से न हो कोई अनहोनी

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com होली का यह महापर्व धुलण्डी से एक दिन पहले होलिका दहन से शुरू होगा। खुशियों के रंग भरे इस त्यौहार में रंग में भंग नहीं पड़े, इसके लिए विद्युत तंत्र से जुड़ी कुछ सावधानियां रखने की जरुरत है।

ट्रांसफार्मर के पास या लाइनों के नीचे नहीं करें होलिका दहन

होलिका दहन विद्युत तंत्र से दूर करें। होलिका दहन वाले स्थान के आसपास विद्युत ट्रांसफार्मर नहीं होना चाहिए। ट्रांसफार्मर में ऑयल होता है, आग के संपर्क में आने से ऑयल आग पकड़ सकता है। ऐसे में होलिका दहन का स्थान ट्रांसफार्मर से इतना दूर रखें की आग ट्रांसफार्मर तक नहीं पहुंच सके। इसी प्रकार होलिका दहन ऐसे स्थानों पर भी नहीं करें जिसके ऊपर बिजली की लाइन निकल रही हो। तार के आग के संपर्क में आने से तार टूटने की आशंका रहती है। ऐसे में होलिका दहन विद्युत लाइन के नीचे नहीं करें, इसके लिए विद्युत तंत्र से दूर खुले स्थान का चुनाव करें।

विद्युत तंत्र पर पानी नहीं फैंके

धुलण्डी पर लोग छतों से नीचे सड़क पर निकलने वाले लोगों पर पानी में घुला रंग या केवल पानी फैंकते हैं। यदि आपके घर के बाहर से विद्युत लाइन गुजर रही है या आसपास ट्रांसफार्मर, इंसुलेटर, कण्डक्टर आदि पानी के संपर्क में आने की स्थिति में है तो ऐसे घरों या आसपास से किसी पर पानी नहीं फैंके। ऐसा करने पर करंट लगने की आशंका रहती है। जरा सी सावधानी बरतें और खुशियों के त्यौहार को पूरी खुशियों के साथ ही मनाएं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular