Sunday, May 19, 2024
Hometrendingएनआरसीसी में विश्‍व ऊँट दिवस पर होंगी ऊँट दौड़ व ऊँट सजावट...

एनआरसीसी में विश्‍व ऊँट दिवस पर होंगी ऊँट दौड़ व ऊँट सजावट प्रतियोगिताएं

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com भाकृअनुप-राष्‍ट्रीय उष्‍ट्र अनुसंधान केन्‍द्र (एनआरसीसी) बीकानेर की ओर से 22 जून, 2023 को विश्व ऊँट दिवस के उपलक्ष्य पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिनमें मुख्यतौर पर उष्‍ट्र दौड़ प्रतियोगिता, ऊँट साज-सजावट प्रतियोगिता आकर्षण का केन्‍द्र रहेंगे। इस अवसर पर केन्‍द्र द्वारा स्‍टेक होल्‍डर्स के साथ एक परिचर्चा व प्रदर्शनी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

केन्द्र निदेशक डॉ. आर्तबन्‍धु साहू के अनुसार, एनआरसीसी ‘कैमल इको-टूरिज्‍म’ की अवधारणा को लेकर ऊँट दौड़, ऊँट सजावट आदि गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है, क्‍योंकि वर्तमान परिप्रेक्ष्‍य में ऊँट को पर्यटन-मनोरंजन आदि से जुड़े ऐसे अनेकानेक नए आयामों के रूप में भी स्‍थापित करना होगा तथा एनआरसीसी में देशी-विदेशी सैलानियों व आमजन की भारी तादाद में आवाजाही तथा अंतरराष्ट्रीय ऊँट उत्‍सव आदि आयोजनों के दौरान जनमानस में उष्‍ट्र प्रजाति के प्रति जबरदस्‍त रूझान को देखते हुए यह कहने में कोई अतिश्‍योक्ति नहीं होगी कि इस अनूठी प्रजाति में इसकी प्रबल संभावनाएँ विद्यमान हैं।

डॉ. साहू ने कहा कि खासकर प्रदेश में पर्यटन उद्योग को ध्यान में रखते हुए ऊँट पालक भाई इसे अपनाए जाने के लिए अपनी सोच विकसित करें ताकि उनकी आजीविका में महत्‍वपूर्ण सुधार लाया जा सके। साथ ही उष्ट्र प्रजाति के विकास एवं संरक्षण के लिए भी ऐसे नूतन प्रयास का प्रचलन बढ़ने से ऊँटों की घटती संख्‍या पर विराम लगाने में सहायक होंगे।

केन्‍द्र के प्रधान वैज्ञानिक एवं आयोजन सचिव डॉ. आर.के. सावल ने जानकारी दी कि एनआरसीसी, इस कार्यक्रम को केन्‍द्रीय पशुपालन विभाग व भारतीय स्‍टैट बैंक के सौजन्‍य से आयोजित कर रहा है, ऊँट दौड़ व साज-सजावट प्रतियोगिताएं, एनआरसीसी के खेल परिसर में 22 जून को सुबह 8.30 बजे से प्रारम्‍भ होकर प्रात: 10.30 तक सम्‍पन्‍न होंगी। इसके लिए पर्यटन विभाग बीकानेर के माध्‍यम से भी प्रतियोगिताओं में सहभागिता के लिए ऊँट पालकों से सम्‍पर्क साधा गया है, परंतु अन्‍य इच्‍छुक ऊँट पालक भाई भी इस हेतु 9828261373, 0151-2230183 पर अपनी सहभागिता की सूचना दे सकते हैं अथवा प्रतियोगिता स्‍थल पर समय से पूर्व पहुंच कर भाग ले सकेंगे। वहीं, आमजन इन प्रतियोगिताओं का लुत्‍फ उठा सकेंगे। प्रतियोगिताओं के बाद स्‍टेक होल्‍डर्स के साथ परिचर्चा आयोजित की जाएगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular