Homeराजस्थानकोरोना के साथ 'ब्लैक फंगस' को लेकर कितना सतर्क है राजस्‍थान, बता...

कोरोना के साथ ‘ब्लैक फंगस’ को लेकर कितना सतर्क है राजस्‍थान, बता रहे हैं मंत्री डॉ. रघु शर्मा…

जयपुर Abhayindia.com कोरोना संक्रमण के कहर के बीच मधुमेह से ग्रसित लोगों में होने वाली बीमारी ‘ब्लैक फंगस’ के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार पूर्णतया सजग और सतर्क है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि इस बीमारी के दौरान काम आने वाली दवाओं की आपूर्ति के साथ उपचार के लिए भी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

Marward Hospital ( Dr. Meenashi)

उन्‍होंने बताया कि संक्रमण में काम आने वाली दवाओं के संबंध में क्रयादेश जारी कर दिए गए हैं। विशेष रूप से ब्लैक फंगस बीमारी के इलाज में काम आने वाली दवा लाइपोजोमल एम्फोटेरिसिन बी की आपूर्ति के लिए सीमित निविदा आमंत्रित कर संबंधित फर्म को क्रयोदश जारी कर दिए गए हैं।

Government of Rajasthan (@RajGovOfficial) tweeted at 6:15 pm on Sat, May 15, 2021:
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोविड के बाद मधुमेह से ग्रसित लोगों में होने वाली ब्लैक फंगस के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार पूर्णतया सजग व सतर्क है। बीमारी के दौरान काम आने वाली दवाओं की आपूर्ति के साथ उपचार के लिए भी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।
#राजस्थान_सतर्क_है https://t.co/0vn9BeKab9
(https://twitter.com/RajGovOfficial/status/1393547964749131777?s=03)

वहीं, एमएससीएल के प्रबंध निदेशक आलोक रंजन ने बताया कि भारत सरकार द्वारा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित 2 डीजी दवा तथा रोश फार्मा की एंटीबॉडी कॉकटेल दवा जो कैसेरिविमैब व इम्डेविमैब का कॉकटेल है, को कोविड-19 के उपचार के लिए मंजूरी दी है।

रंजन ने कहा कि आरएमएससीएल द्वारा एसएमएस हॉस्पिटल की विशेषज्ञ समिति द्वारा इसका परीक्षण करवाया जाकर दवाएं उपलब्ध होते ही इनकी मरीजो के उपचार के लिए उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए राज्य के प्रत्येक निवासी के घर पर कोरोना औषधि किट उपलब्ध कराया जाना है। इस किट में शामिल औषधियों Azithromycin, Paracetamol, Levocetirizine, Zinc Sulphate & Ascorbic Acid के आवश्यकतानुसार क्रय के लिए अल्प अवधि सीमित बोली के माध्यम से फर्मों से साप्ताहिक आपूर्ति के लिए प्रस्ताव लिए जाकर दरें निर्धारित कर क्रयादेश जारी कर दिए गए है।

उन्‍होंने कहा कि यही नहीं, कोविड-19 की तीसरी लहर में छोटे बच्‍चों के संक्रमण की संभावना को देखते हुए उनके उपचार में काम आने वाली दवाओं की आपूर्ति के लिए भी क्रयादेश जारी कर दिए गए हैं।

घरों पर इलाज ले रहे मरीजों को उपलब्ध करवाएंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर : कलक्टर नमित मेहता

बीकानेर : आधा दर्जन निजी अस्पतालों का हुआ औचक निरीक्षण, कलक्टर के निर्देश पर पहुंचे अधिकारी, देखें वीडिय़ो…

चक्रवाती तूफान “तौकते” का राजस्‍थान पर भी रहेगा असर, बीकानेर सहित इन संभागों में…

बीकानेर : रेमडेसिविर इंजेक्शन कालाबाजारी प्रकरण का आरोपी कोरोना पॉजिटिव

Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604
LATEST NEWS

OTHERS NEWS

MN Hospital Bikaner Rajasthan
Join WhatsApp