मेडिकल प्रवेश परीक्षा तैयारी के लिए ‘पैराडाइज’ की गतिविधियां शुरू

Bikaner Paradise
Bikaner Paradise

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। मुरलीधर व्यास कॉलोनी में अग्नि शमन केन्द्र के पीछे स्थित सी-175 में नवरात्रा से शुरू होने वाली वातानुकूलित संस्थान पैराडाइज का की गतिविधियों का शुभारंभ भगवान गणेश व देवी की स्तुति के साथ किया गया। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा तैयारी कराने के लिए स्थापित इस संस्थान के बैनर का विमोचन किया। इस संस्थान में रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान व अंग्रेजी का प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा शिक्षण दिया जाएगा।

दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक चलने वाले संस्थान में 50 छात्र-छात्राएं एक साथ शिक्षण प्राप्त कर सकेंगी। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के साथ मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नीट की विशेष तैयारी करवाई जाएगी। विद्यार्थियों के लिए पुस्तकालय, आगामी दिनों पॉवर प्रजेन्टेशन, स्लाइड व शिक्षा की आधुनिक सुविधाओं को सुलभ करवाया जाएगा।

संस्थान की गतिविधियां आरंभ करने व बैनर के विमोचन अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि सरकार विभिन्न महाविद्यालयों व शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग से व्यवस्था की है। विभिन्न निजी शिक्षण प्रशिक्षण संस्थाएं सेवा भावना से कम खर्च पर विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में अव्वल रहने के गुर सिखाएं।

उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित संस्थान के सलाहकार मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ असवाल को सलाह दी की वे समय-समय पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विद्यार्थियां को मानसिक रूप से बिना किसी डर के परीक्षाओं की तैयारी के लिए उनका मनोबल बढ़ाने के लिए वार्ताओं व चर्चाओं के माध्यम से प्रेरित करें। इस अवसर पर संस्थान के शिक्षक-प्रशिक्षक अक्षय सोलंकी, एस. बी. बिस्सा, नवीन राठौड़, सौरभ सोलंकी, राहुल दाधीच और प्रकाश हर्ष आदि मौजूद थे।

नि:शुल्क दंत चिकित्सा शिविर 24 को

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जस्सूसर गेट के बाहर स्थित डॉ. श्याम अग्रवाल बाल चिकित्सा एवं अनुसंधान केन्द्र में रविवार 24 मार्च को सुबह ग्यारह बजे से दोपहर दो बजे तक नि:शुल्क दंत रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा।

अस्पताल की दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. निष्ठा अग्रवाल ने बताया कि शिविर में दांतों की विभिन्न बीमारियों के लिए नि:शुल्क परामर्श दिया जाएगा। दांतों के सौन्दर्य पर महिलाओं व बालिकाओं को विशेष सलाह दी जाएगी। उन्होंने बताया कि दांतों के रूटकेनाल इलाज के साथ उन्होंने कास्मेटिक डेन्टिस्टी की विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जिसका लाभ बीकानेर के लोगों को मिलेगा।

कलक्टर ने कहा- अफसर और शिक्षक गर्मी की छुट्टियों में ही कर लें ये काम…

बीकानेर की होली के ऐसे अद्भुत नजारे देख कर सैलानी भी रह गए दंग…