Monday, September 25, 2023
Hometrendingसमावेशी विकास वाला नए भारत का बजट : डॉ शेखावत

समावेशी विकास वाला नए भारत का बजट : डॉ शेखावत

Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com भाजपा नेता डॉ. सुरेंद्र सिंह शेखावत ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा आज पेश किए गए केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए समावेशी विकास के साथ 21वीं सदी में दुनिया के विकसित देशों के साथ कदमताल करते विकासोन्मुखी भारत का बजट बताया है।

डॉ शेखावत ने अमृत काल के पहले बजट में शामिल की गई सात प्राथमिकताओं समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंचना, इन्फ्रा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित वृद्धि, युवा शक्ति एवं वित्तीय क्षेत्र को नए भारत की प्राथमिकता माना है। भारत की अर्थव्यवस्था चालू वर्ष में 7% की दर से बढ़ेगी जो दुनिया में सर्वाधिक होगी। सात लाख तक की आय को करमुक्त करना करदाताओं को बड़ी राहत देने वाला कदम है।

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सभी प्राथमिकता वाले परिवारों के लिए मुफ्त खाद्यान्न पर 2 लाख करोड़ रुपये, एमएसएमई के लिए नौ हजार करोड़, ट्रांसपोर्ट इन्फ्रा के लिए पचहतर हजार करोड़, शहरी विकास के लिए दस हजार करोड़ की घोषणा महत्वपूर्ण है। उच्च मूल्य वाली बागवानी के लिए 2200 करोड़ रुपये, कृषि ऋण लक्ष्य को भी बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास (पीएमएवाई) परिव्यय को बढ़ाकर 79,000 करोड़ करने की योजना हर नागरिक को घर देने की दिशा में बड़ा कदम है। अगले 3 साल में 47 लाख युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षुता योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना रोजगार के लिए बड़ा कदम साबित होगी। डॉ. शेखावत ने बजट का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन का आभार व्यक्त किया है।

Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad
- Advertisment -

Most Popular