पाकिस्तान में अभिनंदन का हुआ मानसिक उत्पीडऩ, अब भारत…

jhanbaaj Abhinandan
jhanbaaj Abhinandan

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान से लौटने के बाद वहां उन्हें मानसिक प्रताडऩा दिए जाने की जानकारी दी है, हालांकि उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी अफसरों ने उन्हें शारीरिक रूप से प्रताडि़त नहीं किया था। फिर भी उनके शरीर पर कुछ चोटें लगी हैं, जिनका इलाज चल रहा है। हाल में दुरुह परिस्थितियों से गुजरे अभिनंदन को कूल डाउन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

सूत्रों का कहना है कि करीब 60 घंटे पाकिस्तान की कैद में रहे भारतीय पायलट अभिनंदन के मानसिक यातना दिया जाना भी संयुक्त राष्ट्र के जेनेवा कनवेंशन का उल्लंघन है। संभवत: आने वाले समय में भारत सरकार इसके खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में शिकायत कर सकती है। शनिवार की सुबह अभिनंदन अपनी पत्नी समेत परिवार के सभी सदस्यों से मिले।

अधिकारियों ने बताया कि अटारी-वाघा सीमा से शुक्रवार रात करीब पौने बारह बजे दिल्ली लाए गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को तुरंत वायुसेना केंद्रीय मेडिकल प्रतिष्ठान (एएफसीएमई) ले जाया गया जो सेना के तीनों अंगों के वायुकर्मियों का मेडिकल जांच केंद्र है। वहां वह विभिन्न चिकित्सा जांचों से गुजर रहे हैं।