कोरोना काल में डिजीटल वॉरियर्स को ढेरों सलाम, और एक अपील भी…

Nitin Joshi Director IT Perfect Center
Nitin Joshi Director IT Perfect Center

जैसा कि हमें पता है कि अभी देश-विदेश पर विश्वव्यापी महामारी कोरोना का कहर है। इसके चलते पिछले करीब एक माह में हम सबने अनेकों नए इनोवेशन देखे हैं। घर में बच्‍चों को ऑनलाइन पढ़ते देखा है। हमने देखा है अपनों से व्हाट्सएप, फेसबुक, ज़ूम, गूगल हैंगआउट पर बात करते हुए। घर बैठे ऑफिस का काम करते हुए। मीटिंग अटेंड करते हुए भी हमने देखा है। हमने इस लॉकडाउन की अवस्था में देखे हैं, बहुत सारे टेक्निकल इनोवेशन।

इसके साथ ही हम वाकिफ हुए हैं नए-नए तरह के डिजीटल टूल से भी। मानो डिजीटल इंडिया के सपने की तरफ भारत ने एक कदम बढ़या हो जैसे। पर इन इनोवेशन का फायदा मिलेगा किसे, कौन उठा पायेगा इसका वर्तमान तथा भविष्य में फायदा? इन सुविधाओं का फायदा वही उठा पायेगा, जो इसके लिए सक्षम है यानी जिनको इसका ज्ञान है। तो लॉकडाउन में कुछ नया सीखे, कुछ नया करें। ताकि आप भी भविष्य में इन गेजेट्स की सहायता से कुछ नया कर सके।

मेरा सलाम है उन सभी डिजीटल वॉरियर्स को जो ऑनलाइन माध्यम से व्यवस्था को चला रहे हैं। और सलाम उन सरकारी गैर सरकारी संस्थाओं और पत्रकारों को, जो इस महामारी की पल-पल की जानकारी दे रहे हैं। और सलाम है उन सभी शिक्षकों को भी, जो इस मुश्किल समय मे भी अपने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन माध्‍यमों से नियमित अध्‍ययन करवा रहे हैं।

जरूरत है हमें लोगों तक इस मैसेज को पहुचाने की, डिजिटल साक्षरता के मुहिम से लोगों को जोड़ने की। मेरी अपील आप सभी से है कि आप भी कंप्यूटर पर नया से नया ज्ञान लें और भारत को डिजीटल की तरफ बढ़ाएं, ताकि आप भविष्य में हर सरकारी गैर-सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सके और उनको दूसरों तक भी सहजता से पहुंचा सके। *जय हिंद, जय भारत* -नितिन जोशी, डायरेक्‍टर, परफेक्ट आईटी केंद्र, पारीक चौक, बीकानेर 9001103110, 9588818546

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604