Friday, May 3, 2024
Homeराजस्थानदो करोड़ 37 लाख 56 हजार आवेदन आए, किसे मिलेगी ये नौकरी?

दो करोड़ 37 लाख 56 हजार आवेदन आए, किसे मिलेगी ये नौकरी?

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

अभय इंडिया डेस्क. सरकारी नौकरी की चाह पूरी करना आसान काम नहीं है। इसके लिए कड़ी स्पद्र्धा के दौर से गुजरना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर रेलवे में सहायक लोको पायलट, तकनीशियन और ग्रुप डी भर्ती को देख सकते है। इसके लिए कुलए 2 करोड़ 37 लाख 56 हजार आवेदन आए है। रिकार्ड संख्या में आए आवेदन पत्रों के चलते अब परीक्षा तिथियां तय नहीं हो पा रही है, हालांकि ऑनलाइन आवेदन पत्रों की जांच का काम जरूर शुरू हो गया है।

बता दें रेलवे में सहायक लोको पायलट और तकनीशियन वर्ग के 26 हजार 502 पद एवं ग्रुप डी के तहत हेल्पर, ट्रेकमैन, मैंटेनर व पोर्टर के समकक्ष 62 हजार 907 पद के लिए अधिसूचना फरवरी में जारी की गई थी। इनके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित थी। इन परीक्षाओं के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा अपे्रल-मई में आयोजित होनी प्रस्तावित थी। अब चूंकि अप्रेल बीत गया है, ऐसे में मई अंत तक यह परीक्षा हो सकती है।

सूत्रों की मानें तो रेलवे बोर्ड को इतनी अधिक संख्या में आवेदन आने की कोई उम्मीद नहीं थी, लेकिन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही जिस तरह अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ी उसे देखते हुए रेलवे बोर्ड को आवेदन की अंतिम तिथि भी आगे बढ़ानी पड़ गई थी। ऐसे में 31 मार्च तक आवेदकों की संख्या दो करोड़ 37 लाख 56 हजार तक पहुंच गई।

अभ्यर्थियों की इतनी अधिक संख्या के चलते आवेदन पत्रों की जांच में भी काफी समय लगना तय है। इसके अलावा इन अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा आयोजित करना भी सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। यही वजह है कि अप्रेल-मई में होने वाली लिखित परीक्षाएं अब कब होगी फिलहाल रेलवे भर्ती बोर्ड तय नहीं कर पा रहा है।

भर्ती की फैक्ट फाइल

कुल पद : 89 हजार 409

कुल आवेदन : 2 करोड़ 37 लाख 56 हजार

सहायक लोको पायलट व तकनीशियन पद : 26 हजार 502

सहायक लोको पायलट व तकनीशियन कुल आवेदन : 47 लाख 56 हजार

ग्रुप डी पद : 62 हजार 907

ग्रुप डी पद के लिए आवेदन : 1 करोड़ 90 लाख

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular