Saturday, May 4, 2024
Hometrendingराजस्‍थान के लिए केंद्रीय मंत्री से ऊर्जा मंत्री भाटी ने मांगा अतिरिक्‍त...

राजस्‍थान के लिए केंद्रीय मंत्री से ऊर्जा मंत्री भाटी ने मांगा अतिरिक्‍त कोयला

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने नई दिल्ली के श्रम शक्ति भवन में बुधवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह से मुलाकात कर राजस्थान में बिजली उत्पादन और कोयला आपूर्ति से संबंधित समस्याओं से अवगत करवाया। मंत्री भाटी ने केंद्रीय मंत्री से राजस्थान के लिए अतिरिक्त कोयला आवंटन एवं पूर्व में आवंटित कोयले की उचित वितरण व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रदेश की अविद्युतीकृत ढाणियों को विद्युतकरण करने के लिए केंद्र की आरडीएसएस योजना में नवीन मद अथवा नवीन योजना में सम्मिलित करने का आग्रह किया।

भाटी ने कहा कि राजस्थान में बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए केंद्रीय सहयोग के साथ-साथ बिजली तंत्र को और अधिक मजबूत बनाकर गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने की आवश्यकता है, ताकि वंचित ग्रामीण क्षेत्रों के प्रदेशवासियों को इसका लाभ मिल सके। भाटी ने कहा कि राजस्थान में बिजली उत्पादन हेतु निर्बाध कोयला आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से वार्ता कर वर्ष 2023-24 के लिए कोयला खनन जारी रखा जाना आवश्यक है ताकि राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम को कोयला आपूर्ति होती रहे। उन्होंने राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम को छत्तीसगढ़ के पारसा इस्ट और कांता बाशन कॉल ब्लॉक की शेष 91 हेक्टेयर द्वितीय चरण वन भूमि खनन के लिए तत्काल उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया।

ऊर्जा मंत्री भाटी ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री के समक्ष मांग रखी कि छत्तीसगढ़ में एसीबी की वॉशरी साइडिंग पर पड़े लगभग 4 लाख टन कोयले को मुक्त करवाने का श्रम करावें ताकि राजस्थान में बिजली की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने में यह कोयला समय पर काम आ सके। भाटी ने बताया कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने राजस्थान को निर्बाध कोयला उपलब्ध करवाने और बिजली उत्पादन में हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया है। बैठक में राजस्थान ऊर्जा विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेट्री भास्कर ए. सावंत और आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular