Tuesday, April 30, 2024
Hometrendingएमजीएसयू की पहल हर घर तिरंगा अभियान में ग्राम स्वरूपदेसर हुआ तिरंगामय

एमजीएसयू की पहल हर घर तिरंगा अभियान में ग्राम स्वरूपदेसर हुआ तिरंगामय

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी (एमजीएसयू) द्वारा गोदित ग्राम स्वरूपदेसर में हर घर तिरंगा अभियान के तहत आज पंचायत के सदस्यों को साथ लेकर एमजीएसयू के प्रतिनिधि दल ने रैली के रूप में गांव के प्रत्येक घर में तिरंगा लगवाने, फहराने व प्रत्येक व्यक्ति को तिरंगे का महत्व समझाने का सुप्रयास किया। एमजीएसयू का प्रतिनिधिदल शनिवार सुबह तिरंगे लेकर स्वरूपदेसर पहुंचा।

ग्राम पंचायत व समिति के समस्त सदस्यों से चर्चा करते हुए प्रत्येक घर पर तिरंगा लगाने की अपील के साथ साथ आज़ादी के अमृत महोत्सव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए गांव के एक एक सदस्य को तिरंगा अभियान से जुड़ने की अपील की। एमजीएसयू के दल में गोदित गांव के प्रभारी डॉ. प्रभुदान चारण ने कहा स्वरूपदेसर को स्मार्ट विलेज बनाने का प्रयत्न सदैव एमजीएसयू करता रहा है एवंम विकास चरणों से परिचित करवाते हुए ग्रामवासियों से निरंतर मिलते रहने का प्रयास एमजीएसयू के सदस्य करते रहते हैं। एमजीएसयू की मीडिया सेल के समन्वयक डॉ मेघना शर्मा ने कहा कि गांव की महिलाओं और बच्चियों में खासा उत्साह देखा गया और उन्होंने तिरंगे को अपने घर पर पारंपरिक रंगोली, मांडना इत्यादि अलंकरण की तरह लगाने हेतु स्वीकार किया। डॉ॰ मेघना ने बूढ़ीगांधी कहलानेवाली मातंगिनी हाज़रा के जीवन से प्रेरणा लेने का उद्घोष मंच से किया।

एमजीएसयू के आजादी के अमृत महोत्सव के नोडल अधिकारी डॉ. बिट्ठल बिस्सा के अनुसार अमृत महोत्सव के महत्व से गांव गांव को जोड़ने पर ही संपूर्ण भारतवर्ष इसके महत्व को जान सकेगा और युवा पीढ़ी इससे आगे और बड़ा स्वरूप देने में सफल रहेगी। पर्यावरण विभाग के डॉ॰ अनिल कुमार दुलार के अनुसार हमारा राष्ट्रीय ध्वज भारतीय ग्रामीण संस्कृति को भरपूर जीता है और तीनों रंग अनेकता में एकता को परिलक्षित करते हैं।

ग्राम पंचायत के सदस्यों में सरपंच उदराम जी, रत्न सिंह सियाग, प्रहलाद, ग्राम विकास अधिकारी अभिषेक उपाध्याय, भँवर, बाबूलाल, महिलाएं व बालक बालिकायें और पंचायत समिति के अन्य लोग तिरंगा रैली में शामिल रहे। आपको बता दें कि स्वरूपदेसर गांव में हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए कुलपति सचिवालय में 13 से 15 अगस्त के मध्य तिरंगा अभियान के पोस्टर का विमोचन कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह की अध्यक्षता में किया गया था जिसे आज साकार रूप देने के लिए एमजीएसयू का प्रतिनिधिदल स्वरूपदेसर रवाना हुआ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular