Saturday, May 4, 2024
Hometrendingबीकानेर: महानगरों के लिए शुरू हो हवाई सेवा, व्यापारियों ने डॉ.कल्ला के...

बीकानेर: महानगरों के लिए शुरू हो हवाई सेवा, व्यापारियों ने डॉ.कल्ला के समक्ष रखी बात…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर abhayindia.com बीकानेर से महानगरों के लिए हवाई सेवा शुरू किए जाने की आवश्यकता जताई जा रहा है। व्यापारी वर्ग हवाई सेवा के विस्तार को लेकर लगातार मांग उठा रहा है।

जिला उद्योग संघ अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं विवाद एवं शिकायत निवारण समिति सदस्य रमेश अग्रवाल(कालू ) ने ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला से बीकानेर की हवाई सेवाओं के विस्तार में आ रही समस्या पर चर्चा की।

व्यापारियों ने कल्ला को अवगत कराया कि महानगरों की कनेक्टिविटी के लिए जो विमान लगाए जाते हैं उनके लिए पर्याप्त भूमि भी उपलब्ध नहीं है और इसके लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी की ओर से नाल एयरपोर्ट से सटती 58.18 हेक्टेयर भूमि के लिए जिला कलक्टर के माध्यम से राज्य सरकार को प्रस्ताव भी भिजवाया गया था जिसके लिए कीमतन आवंटन के आदेश जारी हो गए थे लेकिन एयरपोर्ट ऑथोरिटी द्वारा यह भूमि निशुल्क चाही गई थी और इस के लिए नया आवेदन भी एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने जिला कलक्टर को प्रस्तुत कर दिया गया है।

वर्तमान में पूरे संभाग में हवाई यात्रा के लिए बीकानेर में नाल एयरपोर्ट है जिसमें भी केवल वर्तमान में दिल्ली के लिए केवल मात्र एक छोटी विमान सेवा है। वर्तमान व्यवस्थाओं को देखते हुए बीकानेर से कोलकात्ता, गुवाहटी, बेंगलूरू व मुंबई जैसे महानगरों के लिए हवाई सेवाओं की नितांत आवश्यकता महसूस की जा रही है क्योंकि बीकानेर संभाग के औद्योगिक व व्यापारिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपने व्यापार के सिलसिले में मुंबई, कोलकात्ता, गुवाहटी व बेंगलुरु आना- जाना रहता है और वर्तमान में इन महानगरों की यात्रा के लिए बीकानेर संभाग के नागरिकों को जयपुर व जोधपुर जाना पड़ता है।

बीकानेर में केंद्र सरकार का मेगा फूड पार्क बनना भी प्रस्तावित है, बीकानेर में गैस पाइप लाइन भी स्वीकृत हो चुकी है और बीकानेर में बड़ी कम्पनियों के भी निवेश करने के आसार है। गजनेर औद्योगिक क्षेत्र का आवंटन भी लगभग शुरू हो चुका है। साथ ही बीकानेर में कई ऐसे नए रिसोर्ट भी बन चुके हैं जो अन्य राज्य के लोगों को शादी विवाह समारोह के लिए अपनी और आकर्षित कर रहे हैं। पर्यटकों के लिए भी ऐसे ऐतिहासिक स्थल है जो आकर्षण का मुख्य केंद्र है

आवेदन सरकार को भेजे…

ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने जिला कलक्टर नमित मेहता से बात कर एयरपोर्ट विस्तार हेतु निशुल्क भूमि उपलब्ध करवाने के आवेदन पत्र शीघ्र राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश प्रदान किए।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular