Sunday, May 5, 2024
HomeबीकानेरNRCC में ऊॅंट नृत्य, दौड़ और सवारी का फ्री में उठा सकते...

NRCC में ऊॅंट नृत्य, दौड़ और सवारी का फ्री में उठा सकते हैं लुत्फ

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र (NRCC) का 35वां स्थापना दिवस 5 जुलाई को मनाया जाएगा। इस अवसर पर ऊँट पालकों, विद्यार्थियों, अध्यापकों एवं आमजन की अधिकाधिक सहभागिता के लिए सुबह 10 बजे से सायं 6 बजे तक निशुल्क प्रवेश देगा जिसमें वे ऊँट दौड़, ऊँट नृत्य, ऊँट संग्रहालय, ऊँट बाड़ों व डेयरी, ऊँट गाड़ी सवारी आदि का लुत्फ उठा सकेंगे।

केन्द्र स्थापना दिवस पर एनआरसीसी के उष्ट्र अनुचर केन्द्र के ऊँटों को सरपट दौड़ाएंगे। वहीं आमजन ग्रामीण अंचल के ऊँट का नृत्य व करतब का नि:शुल्क लुत्फ उठा सकेंगे। स्थापना दिवस को समारोहपूर्वक मनाने के लिए केन्द्र निदेशक डॉ. एन. वी. पाटिल ने मंगलवार को वैज्ञानिकों एवं अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने कहा कि केन्द्र ऊँटों पर एक उत्कृष्ट संस्थान होने के कारण बदलते जमाने में इस प्रजाति का विविध स्वरूप में यथा दूध, पर्यटन आदि दृष्टि से आमजन के समक्ष महत्व को प्रदर्शित करना चाहता है ताकि इससे प्रेरित होकर ऊँट पालन व्यवसाय प्रोत्साहित हो और ऊँट पालकों की आय में बढ़ोत्तरी की जा सके। केन्द्र द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर पशुपालक-वैज्ञानिक संवाद, कैमल मिल्किंग स्पर्धा, ऊँट दौड़, ऊँट नृत्य आदि का आयोजन भी किया जाएगा।

बजट घोषणा से संबंधित बैठक 16 जुलाई को

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज) जिले की बजट घोषणा क्रियान्विति से संबंधित बैठक 16 जुलाई को दोपहर 3:30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि सभी अधिकारियों को 11 जुलाई तक प्रगति से संबंधित सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular