Tuesday, September 17, 2024
Hometrendingक्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाटियों के खिलाफ 37000 शिकायतें, 765 करोड़ की धोखाधड़ी

क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाटियों के खिलाफ 37000 शिकायतें, 765 करोड़ की धोखाधड़ी

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर abhayindia.com राजस्‍थान में क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाटियों (Credit Co-operative Societies) की ओर से निवेशकों से की गई धोखाधड़ी की शिकायत के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई है। इसके साथ ही सहकारिता विभाग के पास इन सोसायटियों के खिलाफ शिकायतों का अंबार लगने लगा है।

बताया जा रहा है कि विभाग की ओर से सख्ती बरतने के बाद अब इन सोसायटियों का पैसा सहकारी बैंकों में जमा भी होने लगा है। जानकारी के अनुसार, सहकारिता विभाग को अब तक धोखाधड़ी की लगभग 37 हजार शिकायतें मिल चुकी हैं। इनके साथ करीब 765 करोड़ रुपयों की धोखाधड़ी का पता चला है। सबसे ज्यादा शिकायतें बाड़मेर जिले से 5 हजार 172 सामने आई है। इसके अलावा जोधपुर से 4,658, पाली से 3,017 शिकायतें मिल चुकी हैं।

सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार नीरज के. पवन के अनुसार मल्टी स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के खिलाफ एसओजी में प्रकरण लम्बित हैं, जरूरत पड़ने पर इन्हें सीबीआई को भी भेजा सकता है। इस बीच सख्ती के चलते अब तक इन सोसायटियों का करीब 30 करोड़ रुपया सहकारी बैंकों में जमा भी हो चुका है। निवेशकों का भी कहना है कि पूंजी सुरक्षित हाथों में होगी तो धोखाधड़ी के मामले अपने आप ही कम हो जाएंगे।

इधर, खबर यह भी आ रही है कि कई सोसायटी संचालकों ने अपनी अचल संपत्तियों को भी गुपचुप तरीके से ठिकाने लगाना शुरू कर दिया था। हालांकि इस पर अब सहकारिता रजिस्ट्रार ने पत्र लिखकर रोक लगवाई है।

बीकानेर : गंदे पानी से उगाई जा रही सब्जियां नष्‍ट होगी, महापौर-आयुक्‍त ने देखा मौका…

दिल्ली अग्निकांड से बीकानेर को भी लेना होगा सबक, नहीं तो …

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular