भारत में वायरस संक्रमण के मामले इस माह में 70 लाख पार कर सकते हैं: अध्ययन

corona virus in india
corona virus in india

नई दिल्ली। भारत में अक्टूबर के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 70 लाख के पार हो जाने और देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या अमेरिका समेत दुनिया भर में सर्वाधिक हो जाने की आशंका है। बिट्स पिलानी, हैदराबाद के अनुसंधानकर्ताओं के दल के अध्ययन में यह बात सामने आई है।

बिट्स पिलानी के हैदराबाद परिसर में ‘ऐप्लाइड मैथेमैटिक्स’ विभाग की डॉ. टीएसएल राधिका ने ‘पीटीआई’ को ई-मेल के जरिए बताया कि यह दल उन्नत सांख्यिकीय तकनीक के जरिए भारत में कोविड-19 वैश्विक महामारी संबंधी पूर्वानुमान जता रहा है। इस टीम का नेतृत्व भी राधिका कर रही हैं।

टीम ने अपने अध्ययन का निष्कर्ष ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इन्फेक्शियस डिजीजेस’ को हाल में भेजा है। राधिका ने कहा कि अध्ययन के निष्कर्ष में सामने आया है कि भारत में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले देश में सर्वाधिक हो सकते हैं और इनके अमेरिका के मामलों से भी अधिक हो जाने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि उस समय तक संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 70 लाख से अधिक हो जाने की आशंका है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 45 लाख के पार चले गए।

इस बीच, अमेरिका में एक राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य संस्थान द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में आठ सितंबर तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 60 लाख से अधिक हो गई।

SHARE