खेल : शतरंज की राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रतियोगिता, बच्चों ने दिखाया दमखम…

बीकानेर Abhayindia.com राजस्थान राज्य ऑनलाईन शतरंज प्रतियोगिता में शुक्रवार को 10 वर्ष से कम आयु वर्ग के बालक एवं बालिकाओं के मुकाबले हुए।

आज की प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में राजस्थान ग्राण्ड मास्टर एंव विश्व जूनियर शतरंज ने वर्चुअल उद्घाटन किया। राजस्थान के प्रथम व एकमात्र ग्राण्ड मास्टर अभिजीत गुप्ता ने बच्चों को सफलता के लिए कड़ी मेहनत, लगन एंव लक्ष्य की ओर अनुशासित रूप से आगे बढऩे को महत्वपूर्ण बताया।

गुप्ता ने बताया कि स्वंय उन्होंने सात साल की आयु में खेलना शुरू किया, साढ़े आठ साल की उम्र में उन्होंने दस वर्ष से कम आयु वर्ग का राष्ट्रीय खिताब जीता था। आयोजन समिति की ओर से मुख्य निर्णायक ने गुप्ता का स्वागत किया और बताया कि अभिजीत राजस्थान एवं पूरे भारत का गौरव है, साथ ही युवा पीढ़ी की प्रेरणा है।

उन्होंने बताया कि अभिजीत ने आयु वर्ग के सभी राष्ट्रीय और एशियन स्तर के खिताब अपने नाम किए है। गैरी कास्पारोव विश्वनाथ आनन्द की तरह विश्व जूनियर शतरंज का खिताब भी जीता है।

इस अवसर पर मुख्य समन्वयक अशोक भार्गव, तकनीकी समिति के सदस्य अशोक चैमाल, जयेश चतुर्वेदी, पैनल विशेषज्ञ चन्दरजीत राजावत एवं शेरसिंह सहित आयोजन समिति की पूरी टीम ने अभिजीत गुप्ता का अभिवादन किया।

इन्होंने बनाई बढ़त…

आज के मुकाबलों में दस वर्ष के बालक वर्ग में रूद्रादमन मेड़तिया, कार्तिक पाण्डे, अगम सुराणा और पारवा परमार ने 4 अंक बना कर प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से बढ़त बनाईं। वहीं बालिका वर्ग में अक्षरा चौहान एवं जयेशविका अर्पित ने 4 अंक बनाए।

इस आयु वर्ग में अरोड़ा प्रथम…

इससे पूर्व 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में जयपुर के होनी अरोड़ा प्रथम एवं अरूण कटारिया द्वितीय स्थान पर रहे। वहीं 16 वर्ष से कम आयु वर्ग में उदयपुर के पलवित चिन्दालिया प्रथम एवं जयपुर के यश भराडिया ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रकार 14 वर्ष आयु वर्ग में आयुष भोजक प्रथम व यश भराडिया ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बालिका वर्ग में देविका शर्मा प्रथम, वाची अग्रवाल द्वितीय रहे। वहीं बालिका वर्ग की 12 वर्ष से कम आयु वर्ग में उदयपुर की दक्षिता कुमावत ने प्रथम, यती कोठारी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेता खिलाडिय़ों को कुल 35,000 के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रत्येक वर्ग में प्रथम दो खिलाडी़ राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगे।

SHARE