बीकानेर : सोलर प्लांट की नेट मीटरिंग व्यवस्था को तीन माह आगे बढ़ाने की उठी मांग…

बीकानेर Abhayindia.com सरकार ने 10 किलोवाट से अधिक के सोलर प्लांट लगाने पर 30 जून से नेट मीटरिंग व्यवस्था को समाप्त करने की घोषणा की है।

वहीं दूसरी ओर बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं विद्युतीय सलाहकार एम. एस. फगेडिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस व्यवस्था को तीन माह आगे बढ़ाने की मांग की है।

पचीसिया ने इस संबंध में एक मांग पत्र सीएम को भेजा है। इसके माध्यम से बताया गया कि वर्तमान में पूरे देश में कोरोना महामारी के कारण सभी उद्योग धंधे बमुश्किल अपनी आजीविका चला पा रहे हैं और ऐसे समय में मिनिस्ट्री ऑफ पावर भारत सरकार ने उद्योग व व्यापार जगत की दुखती रग पर हाथ रखते हुए ग्रोस मीटरिंग व नेट मीटरिंग के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया गया था, इसके तहत 10 किलोवाट से अधिक के सोलर प्लांट लगाने पर 30 जून 2021 से नेट मीटरिंग व्यवस्था को समाप्त कर दिया जाएगा।

जहां एक और राज्य सरकार ने अधिक से अधिक सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, वहीं दूसरी और लोग सोलर प्लांट लगाने में असमर्थ रहे हैं और राज्य सरकार को कोरोना महामारी को देखते हुए वर्तमान व्यवस्था को बदलने की तिथि में भी बदलाव किया जाना चाहिए, ताकि सोलर उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिल सके।

SHARE