लंदन में राजस्थानी जीमण की धूम, दाल-बाटी-चूरमा के ऐसे लगाए चटखारे…

jeeman in london
jeeman in london

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ यूके के तत्त्वावधान में लंदन में जीमण (भोज) का अनूठा आयोजन किया गया। इसमें राजस्थानी दाल-बाटी-चूरमा जीम कर सभी को अपनी मरुधरा की याद आ गई। रविवार को हुए इस आयोजन के दौरान लंदन के उपनगर हैरो स्तिथ क्लारेमोंट हाई स्कूल का परिसर छोटे राजस्थान में तब्‍दील हो गया। आयोजन में शिरकत करने वाले पुरुषों ने जहां राजस्थानी पगड़ियां, कुर्ता-पायजामा, जैकेट पहन रखे थे, वहीं महिलाएं पारम्परिक लहंगा-चूनड़ी और गहनों की चमक के साथ खुशी से झूम रही थीं।

jeeman in london
jeeman in london

आपको बता दें कि इंग्लैंड के विभिन्न शहरों में बसे राजस्थानी प्रत्‍येक साल लज़ीज़ राजस्थानी खाने के साथ आपसी सौहार्द कायम रखने के लिए इसी तरह से जश्न मनाते हैं। इस जीमण में न केवल दाल-बाटी-चूरमा, बल्कि कैर-सांगरी, गोविन्द गट्टा, घेवर, जलेबी, दाल का हलुवा भी खूब पसंद किया जाता है।  जीमण में लंदन, मेनचेस्टर, बर्मिंघम, ग्लासगो सहित विभिन्न शहरों से करीब 1000 प्रवासी-अप्रवासी राजस्थानी लोग शामिल हुए। जीमण के इस भव्य आयोजन का शुभारंभ साउथहाल के भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने किया।

इस अवसर पर उन्‍होंने एसोसिएशन की पत्रिका का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में राजस्थानी भोजन का जमकर लुत्फ़ उठाया गया। अपने देश से मीलों दूर, अपने घर से दूर घर जैसा खाना खाकर लोग खुशी से झूम उठे। जीमण के साथ सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया गया।

इसमें झंकार ग्रुप की अपर्णा बंग, बिंदु करनानी, रागिनी चौधरी, ऋतु जैन पार्टी, प्रिया तातेड, अल्पा मेहता, शालिनी जैन, भावना शर्मा और ललिता रूद सहित अन्य कलाकारों ने राजस्थान की रंग-रंगीली संस्कृति की प्रस्तुतियों से इस आयोजन की भव्‍यता को और बढा दिया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में हरेन्द्र सिंह जोधा, नन्द लाल जाट, राजीव डांगा, आदित्य शेखावत, दिगपाल सिंह और अनुभव के साथ बड़ी संख्या में राजस्थानियों ने भागीदारी निभाई। आयोजन में भारतीय उच्‍चायोग के उप उच्‍चायुक्त चरणजीत सिंह, ब्रेंट के पूर्व मेयर भगवान चौहान, नेहरू सेंटर, लन्दन के उप निदेशक तरुण कुमार, कॉन्सलेंट जनरल ऑफ़ इंडिया मनोहर लाल सहित अन्य गणमान्यजन भी शामिल हुए।

गंगाशहर में बदमाशों ने घर पर ठोके फायर, कैमरे में कैद हुई घटना , देखें वीडियो…

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604