Thursday, July 18, 2024
Hometrendingराजस्‍थान : 1012 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू, 12वीं पास कर...

राजस्‍थान : 1012 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com राजस्थान में कर्मचारी चयन बोर्ड ने आज से 1012 पदों पर लैब असिस्टेंट की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें जूनियर लैब असिस्टेंट की 48 पोस्ट भी शामिल हैं, जबकि 735 पोस्ट गैर अनुसूचित क्षेत्र और 277 पोस्ट अनुसूचित क्षेत्र के लिए होंगी। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 23 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि 28 और 29 जून 2022 को भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का रिटन टेस्ट होगा। इसके बाद इंटरव्यू के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा की जा रही भर्ती में शिक्षा विभाग में लैब असिस्टेंट साइंस के 461 पद, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में लैब असिस्टेंट साइंस के 16 पद, राजस्थान स्टेट फॉरेंसिंक साइंस लैब में लैब असिस्टेंट साइंस के 14 पद और जूनियर लैब असिस्टेंट के 48 पद, कॉलेज एजुकेशन कमिश्नरेट में लैब असिस्टेंट साइंस के 208 पद, लैब असिस्टेंट ज्योग्राफी के 128 पद, लैब असिस्टेंट होम साइंस के 37 पद सहित कुल 1012 पदों पर भर्ती की जाएगी।

योग्यता : उम्मीदवारों को संबंधित विषयों के साथ सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा पास किया होना चाहिए। साथ ही देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने और राजस्थान की संस्कृति का नॉलेज होना जरूरी है।

सैलरी : लैब असिस्टेंट के लिए पेमैट्रिक्स लेवल-8 और जूनियर लैब असिस्टेंट का वेतनमान पेमैट्रिक्स लेवल-5 के तहत सैलरी दी जाएगी। हालांकि शुरूआती 2 साल प्रोबेशन पीरियड में फिक्स वेतनमान पारिश्रमिक दिया जाएगा।

आयु सीमा : लैब असिस्टेंट भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी 2023 तक कम से कम 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही अगर राजस्थान में किसी साल लैब असिस्टेंट की भर्ती नहीं निकली हो और आवेदक उस साल आवेदन के लिए पात्र हो। तो उसे अधिकतम 3 साल आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क : भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन ईमित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (C.S.C.) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससीएसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

बीकानेर : जग्‍गू को घर से बुलाकर ले गए और कर दिया मर्डर, पुलिस ने दो और आरोपी दबोचे

राजस्‍थान : सदस्‍य बनाने में पिछड़े, अब अभियान के लिए खुद मैदान में उतरेंगे सीएम गहलोत

राजस्‍थान के इस जिले में एक महीने के लिए धारा 144 लागू, फिल्म को लेकर…

वैभव गहलोत पर एफआईआर के बाद गर्माई सियासत, विपक्ष ने बोले हमले, कहा- गहरी हैं भ्रष्‍टाचार की जड़ें

दिल्‍ली-पंजाब के बाद अब राजस्‍थान में सक्रिय हुई आम आदमी पार्टी, अप्रेल में होगा ये सर्वे…

बीकानेर : नहरबन्दी के दौरान एक दिन के अंतराल से मिल सकेगा पेयजल, रेपिड रेस्‍पॉन्‍स टीम गठित

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular