Thursday, July 18, 2024
Hometrendingराजस्‍थान : दो दिन हीट वेव का अलर्ट, अचानक छलांग लाएगा पारा

राजस्‍थान : दो दिन हीट वेव का अलर्ट, अचानक छलांग लाएगा पारा

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com प्रदेश में एक बार फिर लू (हीट वेव) का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने 28 29 मार्च का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, हीट वेव के चलते कुछ जिलों के तापमान में 5 से 6 डिग्री तक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बहरहाल, बीते चार दिन से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री के नीचे चलने से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में लोकल साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के असर से पश्चिमी हवाएं आना बंद हो गई। तापमान में भी गिरावट हो रही है। हालांकि, अभी बूंदाबांदी के फिलहाल कोई आसार नहीं है। आगामी दो दिन मौसम शुष्क रहेगा। लेकिन, इसके बाद फिर से तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी और गर्मी का असर तेज होगा। 28 मार्च से पश्चिमी राजस्थान के तीन से चार जिलों में तापमान बढ़ेगा, लेकिन असर पूरे राजस्थान पर दिखाई नहीं देगा। तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है, लेकिन यह दौर तीन से चार दिन रहेगा। उसके बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनेगा, जिससे आंधी या बारिश की संभावना नहीं होगी। लेकिन तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज नहीं हो सकेगी।

इधर, आईएमडी ने वायुमंडलीय वायु परिसंचरण और हीटवेव के कारण तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ इलाकों में रविवार तक हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी के अनुसार, उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर गहरा दबाव उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इस कारण से हवाओं में गति होने के साथ ही मेघ मेहरबान हो सकते हैं। इसका असर फिलहाल राजस्थान के मौसम में देखने को नहीं मिलेगा, प्रदेश का मौसम फिलहाल दो से तीन दिन पूरी तरह से शुष्क रहेगा।

बीकानेर : जग्‍गू को घर से बुलाकर ले गए और कर दिया मर्डर, पुलिस ने दो और आरोपी दबोचे

राजस्‍थान : सदस्‍य बनाने में पिछड़े, अब अभियान के लिए खुद मैदान में उतरेंगे सीएम गहलोत

राजस्‍थान के इस जिले में एक महीने के लिए धारा 144 लागू, फिल्म को लेकर…

वैभव गहलोत पर एफआईआर के बाद गर्माई सियासत, विपक्ष ने बोले हमले, कहा- गहरी हैं भ्रष्‍टाचार की जड़ें

दिल्‍ली-पंजाब के बाद अब राजस्‍थान में सक्रिय हुई आम आदमी पार्टी, अप्रेल में होगा ये सर्वे…

बीकानेर : नहरबन्दी के दौरान एक दिन के अंतराल से मिल सकेगा पेयजल, रेपिड रेस्‍पॉन्‍स टीम गठित

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular