20.6 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

अमृत महोत्सव पर गोवा में होने वाले कवि सम्मेलन में राजस्थानी का प्रतिनिधित्व करेंगी मोनिका गौड़

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इंस्‍टीट्यूट मैनेझिस ब्रागांजा गोवा की तरफ से अखिल भारतीय बहुभाषी कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कोंकणी, मराठी, गुजराती, हिंदी, अंग्रेजी, मलयालम, सिंधी, कन्नड़ आदि भाषाओं के साथ राजस्थानी भाषा को भी शामिल किया गया है। संस्था के सचिव गोरख मांड्रेकर ने बताया कि इस अवसर पर पणजी, गोआ में होने वाले बहुभाषी कवि सम्मेलन के लिए राजस्थानी भाषा का प्रतिनिधित्व राजस्थानी की सशक्त लेखिका मोनिका गौड़ करेंगी। कवि मंचों पर गंभीर व अर्थपूर्ण कविता के लिए ख्यात मोनिका गौड़ इस से पूर्व भी देश के अनेक बड़े मंचो पर राजस्थानी की सबल उपस्थिति दर्ज करवाने में अग्रणी रही हैं। आकाशवाणी, दूरदर्शन और अनेक चैनल्स पर गौड़ की कविताएं व वार्ताएं नियमित प्रसारित होते रहे हैं।

Ad class= Ad class= Ad class=

मोनिका की अब तक 8 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। राजस्थानी भाषा आंदोलन से जुड़ी गौड़ शिवप्रसाद सिखवाल स्मृति राजस्थानी सृजन पुरस्कार, नगर विकास न्यास का पीथळ सम्मान, स्व. गौरीशंकर कमलेश राजस्थानी पद्य पुरस्कार, नानूराम संस्कृता पद्य पुरस्कार सहित अनेक पुरस्कारों व सम्मानों से समादृत हैं।

Ad class= Ad class=

इस अवसर पर बधाई देते हुए शब्दश्री साहित्य संस्थान की सचिव मनीषा आर्य सोनी ने कहा कि यह राजस्थानी भाषा के लिए गौरव की बात है और पूरे राजस्थान से एक मात्र मोनिका गौड़ का प्रतिनिधित्व करना समूचे राजस्थानी समाज व महिला वर्ग के लिए हर्ष व गर्व की बात है। गौड़ की इस उपलब्धि पर जगदीश शर्मा, श्याम महर्षि, रवि पुरोहित, भगवती प्रसाद गौड़, डॉ कृष्णा आचार्य, व्यास योगेश राजस्थानी, लावण्या शर्मा, सुहानी शर्मा, सुमन पंवार, मालती देवी, बाबूलाल छंगाणी, कासिम बीकानेरी ने बधाई दी।

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles