बीकानेर में महाशिवरात्रि पर जय भूतनाथ मंदिर में ऐसे हुआ विजया का छणाव…देखें वीडियो

Bhang Chanav In Bikaner
Bhang Chanav In Bikaner

बीकानेर abhayindia.com महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर में शुक्रवार को शिवालय ओम नम: शिवाय के मंत्र उच्चारणों से गूंज उठे। देवाधिदेव महादेव की आरती से शुरू हुआ पूजन का दौर देर रात्रि अभिषेक तक चला। गजनेर रोड स्थित जय भूतनाथ महादेव मंदिर में जय भूतनाथ सेवा संस्थान ट्रस्ट की ओर से 39वां महाशिवरात्रि पर्व श्रद्धा व उत्साह से मनाया गया। इस अवसर पर ट्रस्ट की ओर से छह किलो भांग (विजया) का छणाव किया गया।

ट्रस्ट के संचालक भरत व्यास ‘लालू’  ने बताया कि सुबह शिव भगवान की आरती की गई। रात्रि में दूध, दही, घी व शर्करा से शिव भगवान का अभिषेक किया गया। शाम को महाप्रसादी का आयोजन हुआ। विजया छणाव कार्यक्रम में मदन जैरी, पुरुषोतम कल्‍ला, केदार पारीक, बबला महाराज सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

Radheyshyam vyas jai bhootnath bikaner
Radheyshyam vyas jai bhootnath bikaner

व्यास ने बताया कि इस आयोजन की शुरूआत उनके पिताजी राधे व्यास ‘जय भूतनाथ’ ने वर्ष 1980 में की थी। तब से निरंतर महाशिवरात्रि, रक्षा बंधन तथा सावन माह के दौरान इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं।

इधर, शिवबाड़ी महादेव मंदिर परिसर में महाशिवरात्रि के मौके पर मेला भरा। श्रद्धालुओं की कतारें दिनभर लगी रही। इस दौरान मंदिर में मेले का सा माहौल नजर आया। इसी तरह नगर में हर्षोलाव, ब्रह्मसागर, काशी विश्‍वनाथ मंदिर संसोलाव, धरणीधर, महानंद, हीरेश्‍वर, गोपेश्वर, जनेश्वर महादेव मंदिर, मुक्तेश्वर महादेव, सोमेश्वर महादेव, जबरेश्वर महादेव, बारह महादेव, योगेश्वर महादेव मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Abhay India
Abhay India

 

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604