20.6 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

गुड न्‍यूज : बीकानेर और जैसलमेर में पेट्रोलियम माइनिंग करने के लिए ऑयल इण्डिया ने दिखाई रुचि, सरकार लेगी जल्द निर्णय

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

जयपुर/बीकानेर Abhayindia.com अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य में डिसकवर्ड स्मॉल फिल्ड पॉलिसी के तहत जैसलमेर बीकानेर के 67 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेट्रोल माइनिंग लीज के लिए ऑयल इण्डिया ने रुचि दिखाते हुए राज्य सरकार को प्रस्तुत आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही की जाएगी।

Ad class= Ad class= Ad class=

उन्होंने बताया कि ऑयल इण्डिया द्वारा राज्य में इस समय तनोट डांडेवाला और बागेवाला में भारी तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन किया जा रहा हैं राज्य में पांच स्थानों पर पेट्रोलियम अन्वेष्ण लाइसेंस के तहत खोज कार्य किया जा रहा है।

Ad class= Ad class=

एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल शुक्रवार को सचिवालय में ऑयल इण्डिया के सीएमडी डॉ. रणजीत रथ से चर्चा कर रहे थे। सीएमडी ऑयल इण्डिया ने एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल को पारंपरिक तरीके से असम का गमछा भेंट कर स्वागत किया।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि राज्य में एक लाख 50 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में 4 पेट्रोलिफेरस बेसिन है। उन्होंने बताया कि इनमें पीएमएल के तहत ऑयल इण्डिया, ओएनजीसी को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के 11 लीज जारी है और इनके द्वारा उत्पादन किया जा रहा हैं वहीं, एक्सप्लोरशन लाइसेंस के तहत वेदान्ता, ओएनजीसी और ऑयल इण्डिया द्वारा अन्वेषण कार्य किया जा रहा है।

डॉ. अग्रवाल ने सीएमडी ऑयल इण्डिया से प्रदेश में अक्षय उर्जा क्षेत्र में भी नए कार्य आरंभ करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में सोलर और विण्ड एनर्जी के क्षेत्र में विपुल संभावनाएं है। उन्होंने ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में भी आगे आने का आग्रह किया।

ऑयल इण्डिया के सीएमडी डॉ. रणजीत रथ ने बताया कि आयॅल इण्डिया द्वारा तनोट डांडेवाला क्षेत्र में प्रतिदिन .49 मिलियन क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस का उत्पादन किया जा रहा हैं वहीं, बाघेवाला में 338 बैरल प्रतिदिन भारी तेल का उत्पादन किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि बीकानेर, जैसलमेर और गंगानगर क्षेत्र में तेल व गैस की खोज का कार्य जारी है।

सीएमडी ऑयल इण्डिया डॉ. रथ ने बताया कि प्रदेश में ऑयल इण्डिया द्वारा 2025 तक 663 करोड़ रुपए खनन और अन्वेषण पर निवेश का कार्यक्रम है जिसमें से 130 करोड रु. का निवेश किाया जा चुका है।

चर्चा के दौरान उपसचिव नीतू बारुपाल, अतिरिक्त निदेशक अजय शर्मा, उपनिदेशक रोहित मल्लाह, ऑयल इण्डिया के निदेशक डॉ. मानस शर्मा, कार्यकारी निदेशक अगाडे मेहदी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

राहुल गांधी से बेल्‍लारी में मिलेंगे सीएम गहलोत, सियासी अटकलों का दौर हुआ शुरू…

राजस्‍थान : लीडरशिप फेस और टिकट के लिए भाजपा करवा रही सर्वे, नेताओं में बढ़ी हलचल…

विधायक दिव्‍या मदेरणा का तंज- मुट्‌ठी भर बाजरे के लिए दिल्ली की बादशाहत खो दी…

राजस्‍थान में 17 को कांग्रेस का होगा जश्‍न, भाजपा मनाएगी ब्‍लैक डे….

राजस्‍थान : 25 दिग्‍गज नेता भाजपा में शामिल होने की कतार में, मेघवाल ने बताया- कैसे होगी एंट्री…

सोलर के क्षेत्र में राजस्‍थान बनने जा रहा है सिरमौर, बीकानेर के पूगल में…

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles