सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, कई नेता हिरासत में…

Enforcement Directorate (ED)
Enforcement Directorate (ED)

नई दिल्‍ली Abhayindia.com नेशनल हेराल्‍ड मामले को लेकर प्रवर्त्‍तन निदेशालय (ईडी) आज कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है। इधर, सोनिया से पूछताछ के विरोध में कांग्रेस विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। राहुल गांधी समेत कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। कांग्रेस ने राजघाट पर प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी, जिसे खारिज कर दिया गया है। इसके साथ ही राजघाट पर धारा 144 भी लागू कर दी गई है। कांग्रेस को प्रदर्शन ना करने की अनुमति को कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या बताया है।

आपको बता दें कि ईडी कांग्रेस की ओर से प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ का मालिकाना हक रखने वाली यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रही है। इसी कड़ी में ईडी ने 21 जुलाई को सोनिया गांधी से पूछताछ की थी, जो कि लगभग 3 घंटे तक चली थी। इस दौरान उनसे 28 सवाल किए गए थे। इससे पहले इसी मामले में सोनिया के बेटे और यंग इंडिया के एक और साझेदार राहुल गांधी से ईडी 50 घंटे पूछताछ कर चुकी है।

इधर, कांग्रेस नेता अजय माकन ने प्रेस वार्ता के जरिए मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि  इस पूछताछ के विरोध में कांग्रेस देशभर में प्रदर्शन कर रही है। यही नहीं दिल्ली स्थिति राजघाट पर हमने सत्याग्रह करने का फैसला किया था। बहुत दुख की बात है कि भारत सरकार ने प्रमुख विपक्षी पार्टी को सत्याग्रह से मना कर दिया। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी पुलिस कमिश्नर से बात की अधिकारियों से बात की बावजूद इसके इजाजत नहीं दी गई। ये लोकतंत्र की हत्या है। मोदी सरकार लोगों की आवाज दबाने का काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि अगर राजघाट पर ही सत्याग्रह नहीं किया जा सकता है तो ये सीधे-सीधे लोकतंत्र की हत्या है। देश की जनता को यह कहना चाहते हैं बीजेपी की सरकार को समझाना चाहते हैं लोकतंत्र के दो पहिए होते हैं रूलिंग पार्टी और विपक्ष, एक भी पहिया रुक गया तो लोकतंत्र की हत्या हो जाएगी। ऐसे में दोनों पहियों को घूमने दें।