बीकानेर : पीबीएम अधीक्षक और सीएमएचओ को अब ये काम करना होगा नियमित…

बीकानेर Abhayindia.com जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक को कोविड केयर सेंटर के नियमित निरीक्षण करने और सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर ने सोमवार को अपने कक्ष में आयोजित बैठक में कहा कि कोविड पॉजिटीव के गंभीर मरीजों के इलाज पर विशेष ध्यान दिया जाए। गंभीर मरीजों के लिए जो भी आवश्यक हो सभी इंतजाम कर उनके जीवन को बचाया जाए।

जिला कलक्टर ने अस्पताल अधीक्षक डॉ. मोहम्मद सलीम से कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध पीबीएम अस्पताल में पहुंच रहे अन्य बीमारियों के मरीजों में संक्रमण नहीं हो इसके लिए अस्पताल, वार्ड और अस्पताल परिसर की साफ-सफाई के साथ सेनेटाइजेशन पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि जो भी सामान्य मरीज अस्पताल पहुंचते हैं उनके इलाज में किसी तरह की कोताही ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए। कोरोना पॉजिटीव मरीजों की रिपोर्ट के बाद नाम-पते आदि में स्पष्टता हो, रिपोर्ट समय पर आ जाएं। लोगों को अधिक इंतजार ना करना पड़े। गौतम ने कहा कि अस्पताल आ रहे अन्य मरीजों में भी कोविड के प्रति जागरूकता आए इसके लिए प्रचार-प्रसार गतिविधियों में तेजी लाएं। यदि किसी में कोविड के लक्षण हो तो तुरंत कोविड जांच के लिए सैंपल लें।

गौतम ने कहा कि सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीना तथा अस्पताल अधीक्षक डॉ. मोहम्‍मद सलीम समन्वय करते हुए कार्य करें और कोई समस्या आए तो प्रशासन को तुरंत अवगत करवाएं। गौतम ने बताया कि क्वेरंटाइन के लिए किसान भवन में 200 बैड की व्यवस्था की गई है। कोरोना की चुनौती से निपटने में संसाधनों की कोई कमी नहीं है।

वरिष्ठ चिकित्सक जाएं कोविड अस्पताल

जिला कलक्टर ने पीबीएम अस्पताल अधीक्षक को निर्देश दिए कि अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक कोविड केयर सेंटर नियमित रूप से जाएं और सभी व्यवस्थाएं देखें। गौतम ने कहा कि भोजन आदि की व्यवस्थाओं की भी जांच हो। कोरोना के अतिरिक्त अन्य चिकित्सा सुविधाओं के लिए भी वरिष्ठ चिकित्सक अपने-अपने वार्ड में दौरे पर रहें और औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुधरवाएं। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए एच गौरी, पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ. मोहम्मद सलीम, सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीना उपस्थित थे।

बीकानेर में एक और कोरोना मरीज की मौत

बीकानेर। बीकानेर में कोरोना से एक और मरीज की मौत का मामला सामने आया है। इस मरीज को कल रात इलाज के लिए पीबीएम अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।

बताया जा रहा है कि पीबीएम अस्‍पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बाद में जांच कराई गई तो उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई। इसके साथ ही बीकानेर में अब तक कोरोना से 14 मरीजों की मौत हो चुकी है।

डूंगर कॉलेज में हुआ कोरोना जागरूकता पोस्टर का विमोचन, मंत्री भाटी ने…

बीकानेर। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में सोमवार को कोरोना जागरूकता पोस्टर का विमोचन उच्‍च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने किया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में इस अवसर पर उच्‍च्‍ शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार ही प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में कोरोना जागरूकता सप्ताह मनाया गया, जिसे सात जुलाई तक बढ़ाया गया है। उन्होंने संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों का आह्वान किया कि इस जागरूकता अभियान को सोशल मीडिया के माध्यम से जन जन तक पहुंचा कर अपने दायित्वों का निर्वाहन करें। उन्‍होंने कहा कि आगामी परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों के स्वास्थ्य की रक्षा करना सरकार के लिये सर्वोपरी रहेगा एवं उसके लिये मास्क, सैनिटाइजर एवं सरकारी एडवायजरी की पालना की हर सम्भव व्यवस्था की जावेगी।

उच्‍च शिक्षा मंत्री ने कहा कि डूंगर काॅलेज द्वारा पीटीईटी मद से मुख्यमंत्री सहायता कोष में पांच करोड़ की सहायता देना पूरे प्रदेश में उल्लेखनीय रहा है।

प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जारी कोरोना जागरूकता अभियान के तहत महाविद्यालय की एन.एस.एस. के प्रभारी डॉ.  सत्यनारायण जाटोलिया के नेतृत्व में पोस्टर को तैयार किया गया। साथ ही डॉ.  सुरेन्द्र पाल के नेतृत्व में महाविद्यालय के छात्र अजय बारूपाल एवं अन्य विद्यार्थियों ने कोरोना जागरूकता आकर्षक रंगोली भी बनाकर सभी का ध्यान आकृष्ट किया।

इस अवसर पर आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में पीटीईटी समन्वयक डॉ.  जी.पी.सिंह ने संचालन करते हुए कहा कि कॉलेज शिक्षक इस अभियान में हर सम्भव सहयोग प्रदान करेंगे। प्राचार्य डॉ.  सतीश कौशिक ने महाविद्यालय में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी साझा की। उन्होंने विश्वविद्यालय के द्वारा परीक्षाओं हेतु हर सम्भव सहयोग की महत्ती आवश्यकता पर प्रकाश डाला।  डॉ.  शिशिर शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर रूक्टा महामंत्री डॉ.  वी.के. ऐरी, सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा डॉ.  राकेश हर्ष, डॉ.  रविन्द्र मंगल, डॉ. संध्या जैन, डॉ.  राजेन्द्र पुरोहित, डॉ.  शालिनी मूलचन्दानी, डॉ.  सत्यनारायण जाटोलिया, डॉ. संदीप यादव, डॉ.  ओम प्रकाश, डॉ.  मोहम्मद हुसैन, डॉ.  एस.एस.ज्याणी, डॉ.  अविनाश जोधा, डॉ.  सोहनलाल स्वामी सहित अनेक संकाय सदस्य एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

अच्‍छी खबर : राजस्‍थान में कोरोना मरीजों की रिकवरी दर हुई 79 फीसदी, देखें रिपोर्ट…

जयपुर। प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 79 फीसदी हो गई है। इसके साथ ही प्रदेश में प्रतिदिन 38 हजार से ज्‍यादा जांच करने की क्षमता भी विकसित कर ली गई है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कोरोना की संख्या भले ही बढ़ रही हो, लेकिन पॉजिटिव से नेगेटिव में बदलने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। देशभर में राजस्थान रिकवरी के मामले में सबसे आगे है।

चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि अनलॉक-1 के बाद प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन सुकून की बात यह है कि प्रदेश में 79 प्रतिशत से ज्यादा मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव में भी बदल रहे हैं, जो कि देश में सर्वाधिक है। प्रदेश में कोरोना से होने वाली मृत्युदर भी 2.3 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत से बहुत कम है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के 3 हजार 72 एक्टिव केसेज हैं। इनमें से 2 हजार 31 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं, शेष होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में अब तक 7 लाख 50 हजार से ज्यादा टेस्ट करवाए जा चुके हैं। यही नहीं, राजस्थान ने पड़ोसी राज्यों को भी पांच हजार टेस्ट प्रतिदिन करने की सुविधाएं उपलब्ध करवाई है। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश के जयपुर, धौलपुर, भरतपुर, जोधपुर, पाली सहित कुछ जिले हैं, जहां 100 से ज्यादा एक्टिव मरीज हैं।

इन क्षेत्रों में धार्मिक स्थल 1 जुलाई से खुल सकेंगे – मुख्यमंत्री गहलोत

इन क्षेत्रों में धार्मिक स्थल 1 जुलाई से खुल सकेंगे – मुख्यमंत्री गहलोत

राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 144 RAS अधिकारियों का तबादला, देखें लिस्ट

बीकानेर : रात को आई राहत भरी खबर

बीकानेर में एक और कोरोना मरीज की मौत

इन क्षेत्रों में धार्मिक स्थल 1 जुलाई से खुल सकेंगे – मुख्यमंत्री गहलोत

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604