Saturday, May 18, 2024
Hometrendingराजस्‍थान में 5000 नए डेयरी बूथ खोलने की तैयारी, दूध संकलन में...

राजस्‍थान में 5000 नए डेयरी बूथ खोलने की तैयारी, दूध संकलन में बनेगा कीर्तिमान

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com गोपालन विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 5000 नए डेयरी बूथ खोले जाने के सम्बन्ध में की गई बजट घोषणा के लिए कार्ययोजना बनाकर सफल एवं समयबद्ध क्रियान्वयन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि नए डेयरी बूथ खोलने से प्रदेश में दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति में वृद्धि के साथ बेरोजगार युवाओं को रोजगार के संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे। शासन सचिव कृष्ण कुणाल सोमवार को सचिवालय स्थित खाद्य भवन में मुख्यमंत्री द्वारा डेयरी के क्षेत्र में की गई बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राज्य सरकार दुग्ध उत्पादक संघों के हितों के लिए संवेदनशील है। प्रदेश में 5000 नए डेयरी बूथ खोले जाने की घोषणा से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में दुग्ध उत्पादों की समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति के साथ दुग्ध संकलन में राज्य अपना कीर्तिमान स्थापित कर पायेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बूथ आवंटन में आरसीडीएफ एवं दुग्ध संघों को आ रही समस्याओं का शीघ्र एवं समुचित निस्तारण कर डेयरी बूथ स्थापित किये जाएं।

बैठक में राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड की प्रशासक एवं प्रबंध संचालक सुषमा अरोड़ा ने कार्ययोजना की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर गोपालन विभाग के वरिष्ठ उप शासन सचिव मधुसूदन दाधीच ने गत वर्ष की डेयरी बूथ खोले जाने की बजट घोषणा के सम्बन्ध में प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि आवंटित डेयरी बूथों में सामान्य आवेदक, महिला एवं महिला स्वयं सहायता समूह शामिल है।

महाप्रबंधक विपणन जयदेव सिंह ने डेयरी बूथों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विपणन की विस्तार से कार्ययोजना प्रस्तुत की। इस मौके पर निदेशक नगर निकाय हृदयेश कुमार शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular