Sunday, April 28, 2024
Homeबीकानेरसफेद काबा के दर्शन होते ही उछल पड़े श्रद्धालु

सफेद काबा के दर्शन होते ही उछल पड़े श्रद्धालु

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
देशनोक में शनिवार को करणी माता मंदिर के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं की लगी लंबी कतार। फोटो : संजय बोड़ा
देशनोक में शनिवार को करणी माता मंदिर के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं की लगी लंबी कतार। फोटो : संजय बोड़ा

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। बीकानेर से करीब तीस किलोमीटर देशनोक में करणी माता मंदिर में नवरात्रा के अवसर पर शनिवार को भी श्रद्धालुओं को भारी भीड़ उमड़ी। इस दौरान मंदिर परिसर सफेद काबा (सफेद चूहा) के दर्शन पाकर श्रद्धालु खुशी से उछल पड़े। मान्यता हैं कि सफेद काबा के दर्शन शुभकारी होते हैं। मंदिर परिसर में जहां कड़ाव का प्रसाद बनाया जाता है। वहां बड़ी संख्या में काबाओं के दर्शन होते हैं।

शनिवार को देश-विदेश के सैलानियों के अलावा स्थानीय श्रद्धालु भी वहां माताजी के दर्शनों के बाद काबाओं (सफेद चूहों)के दर्शन के लिए कतारबद्ध खड़े थे। इस दरम्यान जैसे एक सफेद काबा के दर्शन हुए तो वहां मौजूद श्रद्धालु उत्सुकता एवं खुशी से उछल पड़े। रविवार को अष्टमी के मौके पर भी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी। इसके मद्देनजर मंदिर ट्रस्ट, प्रशासन और नगरपालिका ने विशेष इंतजाम किए हैं।

गौरतलब है कि देशनोक का करणी धाम अपनी धार्मिक महत्ता, स्थापत्य कला तथा काबों के कारण विश्व प्रसिद्ध है। हर वर्ष देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। नवरात्रा में भव्य मेला लगता है। देशनोक की ऐतिहासिक और धार्मिक महत्ता के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा करणी पैनोरमा का निर्माण करवाया गया है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular