Saturday, May 18, 2024
Hometrendingबीकानेर : उद्यानिकी गतिविधियों में पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त...

बीकानेर : उद्यानिकी गतिविधियों में पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत अनुदान प्राप्त करने के लिए उद्यान विभाग में आगामी 31 अगस्त तक आवेदन किए जा सकते हैं। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक जयदीप दोगने ने बताया कि जिले के कृषकों को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत विभिन्न गतिविधियों, सामुदायिक जल स्त्रोत, वर्मी कम्पोस्ट, पॉली हाउस, शेडनेट हाउस, प्लास्टिक मल्च, लॉ टनल्स, कम लागत प्याज भंडारण, नवीन बगीचा स्थापना आदि के लिए अनुदान दिया जाता है।

इसके तहत 31 अगस्त तक आनॅलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि गतिविधि वार व किसान श्रेणीवार सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के पूर्व में लम्बित आवेदनों सहित 31 अगस्त तक लक्ष्यों के डेढ गुना से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर पात्र कृषकों का चयन लॉटरी से किया जाएगा। जिन कृषको ने पूर्व में ऑनलाइन पंजीकरण करवा रखा है, उन्हें दोबारा ऑनलाइन पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नही है।

सहायक निदेशक दोगने ने बताया कि जिला स्तर पर गठित कमेटी की ओर से निर्धारित तिथि को गतिविधिवार व किसान श्रेणीवार सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के पात्र कृषकों का चयन लॉटरी द्वारा कर सूची का संधारण किया जाएगा। अनुदान के लिए कृषकों का चयन इसी सूची में से प्राथमिकता से किया जाएगा। यह सूची चालू वितीय वर्ष में कृषकों को लाभान्वित किए जाने के लिए मान्य होगी तथा वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर स्वत: ही निरस्त समझी जाएगी। आगामी वर्ष के लिए कृषकों को अनुदान प्राप्त करने के लिए पुन: ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में फव्वारा, ड्रिप आदि पर अनुदान प्राप्त करने के लिए राज किसान पोर्टल पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर कर दी गई है। जिसमें अनुदान आवेदन प्राप्ति की वरीयता पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ही दी जाएगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular