Monday, May 6, 2024
Hometrendingबीकानेर : लुटेरी दुल्हनों के मामलों में कठोर हो कार्रवाई, अधिवक्ता ने...

बीकानेर : लुटेरी दुल्हनों के मामलों में कठोर हो कार्रवाई, अधिवक्ता ने आईजी को लिखा पत्र…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com संभाग में इन दिनों षडय़ंत्रपूर्वक अपराध गठित कर युवाओं से धन वसूली की जा रही है। इस अपराध के शिकंजे में बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ आदि शहरों में अविवाहित युवकों को फांसा जा रहा है। जिनसे लुटेरी दुल्हनें शादी करती है, लेकिन महज दो-तीन दिनों में ही उनके घर से सोना, चांदी, नगदी, जेवरात लेकर फरार हो जाती है। इस तरह के अपराधों पर अंकुश लगाने की मांग को लेकर अधिवक्ता सुरेश गोस्वामी ने बीकानेर रेंज के महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार को एक पत्र सौंपा है। इसके जरिए बताया गया है कि इस तरह के अपराधियों से पीडि़त पुरुषों को थानों में मामला दर्ज कराने के लिए न्यायालय द्वारा परिवाद दर्ज करवा पड़ता है, तब मामला थाने में दर्ज होता लेकिन इसके बाद संबंधित थाना पुलिस क्षेत्राधिकार के आधार पर ऐसे में मामलों में अदमवकू (एफआर) लगाकर इतिश्री कर लेती है।

पत्र में बताया है कि लुटेरी दुल्हनों के साथ एक सक्रिय गिरोह संगठित अपराध कर रहा है। जिसकी जानकारी अधिकारियों तक भेजी भी गई है, लेकिन अपराधी अन्यत्र स्थानों पर रहने के कारण कोई कार्रवाई नहीं की जाती। गोस्वामी ने पत्र के जरिए मांग उठाई है कि रेंज के सभी पुलिस अधिकारियों की अगुवाई में स्पेशल टास्क फोर्स गठित कर उक्त मामले में लुटेरी दुल्हन व उसके सहयोगी संगठनों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए और एफआर लगाने की बढ़ती प्रवृत्ति पर रोक लगाई जाए।

बीकानेर : इग्नू अध्ययन केन्द्र में योगा पाठ्यक्रम शुरू

बीकानेरAbhayindia.com इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्विद्यालय नई दिल्ली की ओर से बीकानेर में इग्नू के अध्ययन केन्द्र ब.ज.सि. रामपुरिया जैन विधि महाविद्यालय में सर्टिफिकेट कार्यक्रम इन योगा शुरू किया गया है। इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्विद्यालय नई दिल्ली के कुलपति की अनुशंषा पर जारी अधिसूचना के माध्यम से महाविद्यालय के अध्ययन केन्द्र में इस पाठयक्रम की शुरूआत की गई है।

योगा के सर्टिफिकेट कार्यक्रम की शुरूआत पर महाविद्यालय के प्राचार्य एवं इग्नू अध्ययन केन्द्र के संस्था प्रधान डॉ.अनन्त जोशी ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इसकी शुरुआत से बीकानेर एवं आस पास के क्षेत्र के विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी।

इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वयक डॉ.रीतेश व्यास ने बताया कि जुलाई सत्र के इग्नू के विभिन्न पाठयक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया की तिथी को बढ़ाकर 16 अगस्त कर दिया गया है। इस दौरान नवीन प्रवेश एवं पुन:पंजीकरण करवाने वाले विद्यार्थियो को 16 अगस्त तक ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपनी प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular