Friday, May 17, 2024
Hometrendingआग-बबूला हुआ सूरज, श्रीगंगानगर में टूटा रिकॉर्ड, बीकानेर में.....

आग-बबूला हुआ सूरज, श्रीगंगानगर में टूटा रिकॉर्ड, बीकानेर में…..

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर abhayindia.com प्रदेश में भीषण गर्मी ने कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए है। इसके चलते मौसम विभाग की ओर से ऐहतियात बरतने की चेतावनी भी जारी की गई है। विभाग के मुताबिक, प्रदेश के श्रीगंगानगर में मई के महीने में सबसे अधिक तापमान का 75 साल का रिकॉर्ड टूट गया। शुक्रवार को श्रीगंगानर में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बीकानेर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, यह अब तक का सबसे अधिक तापमान है. इससे पहले यहां 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। विभाग के प्रवक्ता के अनुसार 14 जून 1934 को श्रीगंगानगर में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि गुरुवार को श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, चूरू में अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 46.5, जोधपुर 44.7, कोटा में 44.6, अजमेर में 44.5, और बाडमेर में 44.5, राजधानी जयपुर में 44.2, और उदयपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्‍थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 27.1 से लेकर 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विभाग ने आगामी 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक में और पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular